Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

MCD चुनाव : 270 सीटों पर खत्म हुआ मतदान

दिल्ली की तीनों नगर निगमों की 272 में से 270 सीटों पर वोट डाले गए।

MCD चुनाव : 270 सीटों पर खत्म हुआ मतदान

दिल्ली की तीनों नगर निगमों के लिए आज सुबह से मतदान जारी है। एमसीडी चुनाव को देखते हुए प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए है। दिल्ली एमसीडी की कुल 272 सीटों के लिए 2537 उम्मीदवार मैदान में हैं। चुनाव आयोग के मुताबिक, मतदान शाम 5.30 बजे तक चलेगा।

दिल्ली एमसीडी चुनाव में बहुत कम रफ्तार से वोटर वोट दे रहे हैं। तीन बजे तक दिल्ली सिर्फ 29 फीसदी मतदान हुआ है।

सबसे ज्यादा 1004 प्रत्याशी नॉर्थ एमसीडी में हैं। इसके बाद साउथ एमसीडी में 985 और ईस्ट एमसीडी में 548 प्रत्याशी मैदान में हैं।

दिल्ली की तीनो निगमों पर पिछले दस सालों से भाजपा का कब्जा है। बीजेपी से निगम की बागडोर हथियाने के लिए कांग्रेस समेत आम आदमी पार्टी ने एडी-चोटी का जोर लगा दिया है। आप का यह पहला नगर निगम चुनाव है।

इसके अलावा कांग्रेस, मायावती की बहुजन समाज पार्टी (बसपा), नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल युनाइडेट (जेडयू), योगेंद्र यादव की स्वराज पार्टी भी मैदान में है। स्वराज पार्टी का भी यह पहला चुनाव है। इस चुनाव में शिवसेना ने भी अपने उम्मीदवारों को उतारा है।

MCD चुनाव: कुल 13141 पोलिंग स्टेशनों में से 799 संवेदनशील और 208 अतिसंवेदनशील मतदान केंद्र हैं। सुबह 8 बजे से 270 सीटों पर वोटिंग शुरू हो गई है।

यहां देखिए नगर निगम चुनाव की हर लाइव अपडेट:

दिल्ली में नगर निगम चुनाव में 2 बजे तक हुई 31 फीसदी से ज्यादा वोटिंग।

12.10 am: दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने ईस्ट निज्जामुद्दीन में डाला वोट।

11.00 am: 10.30 बजे तक मात्र 1.16 फीसदी ही पड़े वोट।

10.20 am: कांग्रेस दिल्ली अध्यक्ष अजय माकन ने रजौरी गार्डन में अपनी बेटी संग डाला वोट।

9.15 am: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने डाला वोट। केजरीवाल ने दिल्ली के लोगों से अपील की कि दिल्लीवासी भारी संख्या में वोट दें। उन्होंने कहा, 'दिल्लीवासी डेंगू, चिकनगुनिया व मलेरिया के खिलाफ वोट दें।' साथ ही उन्होंने अपनी पार्टी की जीत का दावा भी किया।

9.10: दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल वोट डालने सिविल लाइन्स पहुंचे, उनके साथ उनकी पत्नी सुनीता, माता-पिता और बेटी भी मौजूद हैं।

9.01 am: केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कृष्णा नगर में डाला वोट।

8.42 am: पूर्व कांग्रेस और अब बीजेपी नेता अरविंदर सिंह लवली ईस्ट आजाद नगर में वोट डालने पहुंचे, लेकिन ईवीएम के काम ना करने पर वापस लौटे

8.40 am: आप मंत्री गोपाल राय ने कहा कि MCD में आप पार्टी की ही जीत होगी। लेकिन उन्होंने EVM में गड़बड़ी का शक भी जाहिर किया।

8.25: मनोज तिवारी ने कहा, 'आज परीक्षा का दिन है जनता फैसला सुना रही है, पर हमें लगता है कि जनता मोदी जी और बीजेपी के प्रयासों को समझ रही है, सब जनता का फैसला है। उन्होंने जनता से बीजेपी में विश्वास बनाए रखने की अपील की।

8.22 am: वोट डालने के बाद सिसोदिया ने कहा, अगर आस पास की गंदगी आपको परेशान करती है, और आप चाहते हैं कि डेंगू और चिकनगुनिया न फैले तो एमसीडी में 'आप' को वोट दें।

08.20 am: इस बार 18 साल के मतदाताओं की संख्या करीब 24 हजार, नए मतदाताओं को प्रोत्साहित करने के लिए दिए जाएंगे फूल और चॉकलेट

8.10 am: दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने ग्रेटल कैलाश में वोट डाला।

8.18 am: दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने पांडव नगर में डाला वोट।

10.30 am: अभी तक 1.16 प्रतिशत मतदान हुए हैं।

Next Story
Top