Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

भारत को कनेक्ट किए बिना दुनिया को FACEBOOK से जोड़ना मुमकिन नहीं : मार्क जुकरबर्ग

जुकरबर्ग सुबह करीब 11:30 बजे आईआईटी कैंपस पहुंचेंगे और दोपहर 12 बजे से कार्यक्रम की शुरुआत होगी।

भारत को कनेक्ट किए बिना दुनिया को FACEBOOK से जोड़ना मुमकिन नहीं : मार्क जुकरबर्ग
नई दिल्ली. सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग ने आज आईआईटी दिल्ली में टाउनहॉल प्रश्नोत्तर सत्र का आयोजन कर छात्रों के कई सवालों के बेबाक जवाब दिए। जुकरबर्ग ने कहा कि वह भारत आकर बेहद उत्साहित है। सबसे पहला सवाल जुकरबर्ग से किया गया कि भारत में आपकी (जुकबरबर्ग की) इतनी दिलचस्पी क्यों है? सवाल के जवाब में जुकरबर्ग ने कहा कि हमारी मंशा फेसबुक से दुनिया को जोड़ने की है। भारत एक बड़ा बाजार है। यहां 130 मिलियन यूजर हैं। भारत को कनेक्ट किए बिना दुनिया को फेसबुक से कनेक्ट नहीं किया जा सकता। उन्होंने यह भी कहा फेसबुक दुनिया को जोड़ता है। भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है। इसलिए भारत हमारे लिए सबसे अहम है।
इस कार्यक्रम में 900 छात्रों व करीब 50 शिक्षकों के साथ कार्यकारी निदेशक प्रोफेसर क्षितिज गुप्ता भी शामिल हुए। इसके आयोजन से जुड़े आईआईटी दिल्ली के शिक्षकों ने बताया कि कैंपस स्थित डोगरा हॉल में आयोजित होने वाली इस क्लास को लेकर फेसबुक की ओर से सारे इंतजाम किए गए हैं। आयोजकों की ओर से बीते दिनों संस्थान की वेबसाइट पर कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन का लिंक उपलब्ध कराया गया, तो दो ही घंटे के भीतर 1300 आवेदन मिल गए। बाद में 3500 आवेदनों में फेसबुक ने लाटरी से 900 छात्र चुने।
जुकरबर्ग ने अपने फेसबुक पोस्ट में इसकी जानकारी देते हुए कहा कि ' भारत में 130 मिलियन से ज्यादा लोग फेसबुक का उपयोग करते हैं। हमारे सबसे ज्यादा एक्टिव और सबसे बड़े समुदायों में से एक भारत के लोगों से मैं सीधा बात करना चाहता हूँ।' उन्होंने आगे कहा कि ' यदि आपका कोई सवाल है तो आप सीधे कमेंट में मुझसे पूछ सकते हैं। सवाल पर वोट करने के लिए इसे लाइक कर दें मैं इसका जवाब फेसबुक के जरिए तो दूंगा ही साथ ही इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) दिल्ली में भी दूंगा।
नीचे की स्लाइड में पढ़िए, खबर से जुड़ी अन्य जानकारियां -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top