Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मनोज तिवारी बने दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष, बिहार में नित्यानंद राय

मनोज तिवारी दिल्ली की नॉर्थ-ईस्ट सीट से सांसद हैं और पूर्वांचलियों के बीच खासे लोकप्रिय भी हैं।

मनोज तिवारी बने दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष, बिहार में नित्यानंद राय
X
नई दिल्ली. दिल्ली नगर निगम चुनाव की तैयारी में जुटी भारतीय जनता पार्टी दिल्ली में बड़ा राजनीतिक बदलाव करने जा रही है। सूत्रों के मुताबिक, लंबे समय से दिल्ली प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सतीष उपाध्याय की छुट्टी कर दी गई है। इसके साथ ही पार्टी आलाकमान ने भाजपा के सबसे लोकप्रिय पूर्वांचली चेहरा, भोजपुरी गायक-अभिनेता से नेता बने मनोज तिवारी को पार्टी का अध्यक्ष बनाया जाएगा। पिछले करीब एक साल से दिल्ली बीजेपी में बदलाव के कयास लगाए जा रहे थे। वहीं बिहार बीजेपी का अध्यक्ष नित्यानंद राय को बनाया गया है। राय मंगल पांडेय की जगह पार्टी के अध्यक्ष बने हैं।
दिल्ली में पार्टी आलाकमान एक ऐसे चेहरे की तलाश में था जो राज्य के पूर्वांचली वोटरों पर अपनी पकड़ मजबूत कर सके। मनोज तिवारी दिल्ली की नॉर्थ-ईस्ट सीट से सांसद हैं और पूर्वांचलियों के बीच खासे लोकप्रिय भी हैं। दिल्ली में पूर्वांचली वोटर काफी संख्या में हैं। इन्हीं समीकरणों को ध्यान में रखते हुए बीजेपी आलाकमान ने तिवारी के नाम पर मुहर लगाई है।
राजनीति के जानकारों का कहना है कि पार्टी के नगर निगम चुनाव के लिए तैयार दिल्ली भाजपा के अध्यक्ष पद के लिए दौड़ में सबसे आगे के रूप में उभरा है। मनोज तिवारी के अलावा उत्तर पूर्वी दिल्ली से भाजपा सांसद पवन शर्मा और पूर्वी दिल्ली के सांसद महेश गिरी भी शीर्ष पद के लिए प्रमुख दावेदार थे, लेकिन भोजपुरी गायक-अभिनेता को मौका मिलना तय माना जा रहा है। इसका एलान कभी भी हो सकता है।
लोकसभा चुनाव में जीत के बाद तिवारी भाजपा की दिल्ली की राजनीति का एक महत्वपूर्ण चेहरा बन गए थे। खबरों के मुताबिक वैसे तो मनोज तिवारी के नाम पर सहमति तीनों एमसीडी के 13 वॉर्डों में हुए उप चुनावों से पहले ही बन गई थी, लेकिन बीच में उप चुनावों की वजह से प्रदेश अध्यक्ष को बदलने के मसले को कुछ समय के लिए टाल दिया गया था।
खबरों के अनुसार एमसीडी उपचुनाव के नतीजों में भी बीजेपी का वोटिंग पर्सेंटेज बढ़ने के बावजूद सीट नहीं बढ़ने के बाद से ही राज्य इकाई में बदलाव की सुगबुगाहट होने लगी थी। दिल्ली की राजनीति में पंजाबी समुदाय का वर्चस्व माना जाता था, बाद में वैश्य समुदाय का वर्चस्व बढ़ा। लेकिन अब मौजूदा हालात में पूर्वांचलियों का बोलबाला हो रहा है। इसलिए बीजेपी मनोज तिवारी को दिल्ली की कमान देकर यहां पार्टी में नई जान फूंकने की कोशिश में है।
बिहार बीजेपी में भी काफी समय से बदलाव के कयास लगाए जा रहे थे। बिहार के उजियारपुर सीट से भारतीय जनता पार्टी के सांसद नित्यानंद राय बिहार प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष बनाए गए हैं। 2014 की लोकसभा चुनाव में बिहार के उजियारपुर से नित्यानंद राय ने चुनाव जीता है। वह इससे पहले 2000, फरवरी 2005, अक्टूबर 2005 और 2010 में लगातार हाजीपुर विधानसभा सीट से चुनाव जीत चुके हैं। नित्यानंद राय का पैतृक घर हाजीपुर सदर प्रखंड के कर्णपुरा में स्थित है। इससे पहले वह कई बार हाजीपुर विधानसभा क्षेत्र से प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। बिहार प्रदेश भाजपा में नित्यानंद राय का कद ऊंचा बताया जाता है। युवा नित्यानंद राय को पार्टी की जिम्मेदारी सौंपकर बीजेपी ने युवाओं को लुभाने की कोशिश की है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story