Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पीएम की डिग्री हो सार्वजनिक, जानकारी दें पीएमओ, दिल्ली और गुजरात यूनिवर्सिटी: सीआइसी

केजरीवाल ने पीएमओ को लिखी थी चिट्ठी, मांगी थी जानकारी

पीएम की डिग्री हो सार्वजनिक, जानकारी दें पीएमओ, दिल्ली और गुजरात यूनिवर्सिटी: सीआइसी
नई दिल्ली. सीआइसी(केंद्रीय सूचना आयोग) ने दिल्ली और गुजरात यूनिवर्सिटी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की शैक्षिक योग्यताओं के बारे में सभी आरटीआइ आवेदनों का जवाब देने का निर्देश दिया है। साथ ही सीआईसी ने पीएमओ (प्रधानमंत्री कार्यालय) को पीएम की डिग्रियों का ब्योरा दिल्ली यूनिवर्सिटी को उपलब्ध कराने का भी निर्देश दिया है ताकि संबंधित जानकारी सूचना के अधिकार के तहत दी जा सके।
पहले किया था मना
बता दें कि दिल्ली यूनिवर्सिटी ने हाल ही में सूचना के अधिकार (आरटीआई) के तहत मांगी गई पीएम मोदी के बीए की डिग्री की जानकारी देने से इनकार कर दिया था। यूनिवर्सिटी ने कहा कि बिना रोल नंबर के जानकारी दे पाना संभव नहीं है। इससे पहले गुजरात यूनिवर्सिटी ने भी मोदी की एमए की जानकारी सावर्जनिक करने से इनकार कर दिया था। उसने कहा था कि मार्कशीट और अन्य जानकारियां निजी होती हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय से भी पीएम की बीए डिग्री की जानकारी मांगी गई थी लेकिन पीएमओ ने कहा था कि उनके पास इससे जुड़ी कोई जानकारी नहीं है।

पीएम पर कोई डिग्री नहीं होने का आरोप
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चुनावी हलफनामे के मुताबिक उन्होंने 1978 में दिल्ली यूनिवर्सिटी से डिस्टेंस के जरिए राजनीति शास्त्र में बीए किया था। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हाल ही में पीएमओ को चिट्ठी लिखकर पीएम की शैक्षिक योग्यता पर सवाल उठाए थे। चिट्ठी में केजरीवाल ने लिखा, मुझे पता चला है कि आपने पीएम नरेंद्र मोदी जी की डिग्री से जुड़ी जानकारी सार्वजनिक करने पर रोक लगा दी है। आरोप लग रहे हैं कि नरेंद्र मोदी जी के पास कोई डिग्री नहीं है। ऐसे में पूरे देश की जनता सच्चाई जानना चाहती है। फिर भी आपने उनकी डिग्री से संबंधित जानकारी सार्वजनिक करने से मना कर दिया। आपने ऐसे क्यों किया?
खास बातें
-आरटीआइ के तहत विश्वविद्यालयों ने जानकारी देने से किया था मना
-केजरीवाल ने पीएमओ को लिखी थी चिट्ठी, मांगी थी जानकारी
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलोकरें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top