Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

आज से यमुना के घाट पर होगी महाआरती, बनाए गए अस्थायी घाट

महाआरती के लिए बनारस से 11 पुजारियों को बुलाया गया है।

आज से यमुना के घाट पर होगी महाआरती, बनाए गए अस्थायी घाट
नई दिल्ली. दिल्ली टूरिज्म ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए यमुना के घाट पर महाआरती के लिए बड़े स्तर पर तैयारियां शुरू की है। आज शाम चार बजे से कुदसिया घाट पर यमुना आरती की शुरुआत होगी। यह आरती बिलकुल उसी तरह जिस तरह बनारस और हरिद्वार के गंगा के घाट पर होती है। आरती के लिए बनारस से पंडितों का एक समूह बुलाया गया है, जो पूरे विधि विधान से इस आयोजन को संपन्न करेगा।
आरती के लिए अस्थायी घाट बनाये गए। इस महाआरती में सीएम केजरीवाल भी आएंगे और यमुना के घाट पर आरती की परंपरा की शुरुआत करेंगे। सबसे पहले सर्वधर्म सभा होगी इसके बाद सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होगा और उसके बाद शुरू होगी महाआरती।
मौके पर तैयारियों का जायजा ले रहे दिल्ली के पर्यटन मंत्री कपिल मिश्रा ने बताया कि यमुना में अब रोजाना आरती हुआ करेगी और इसी बहाने घाट भी साफ रहेंगे। यही नहीं यमुना के इस घाट पर सफाई का स्तर यही बनाया रखा जाएगा हालांकि यमुना को पूरी तरह से साफ करने में 2-3 साल लगेंगे। इस महाआरती के लिए खासतौर से बनारस से 11 पुजारियों को बुलाया गया है।'
सरकार चाहती है कि इस पहल ये लोगों में यमुना को लेकर जागरूकता पैदा हो साथ ही कुदसिया घाट पर टूरिज्म भी बढ़े। कपिल मिश्रा ने आज ट्वीट करके कहा, ‘यमुना को जन जन से जोड़ना है। आरती हो या स्पोर्ट्स या सांस्कृतिक कार्यक्रम... सब दिल्ली वालो को यमुना किनारे लाना है।’ अपने एक ट्वीट में उन्होंने कहा कि यह एक छोटा कदम है यमुना के वैभव को फिर से लाने के लिए। उन्होंने लिखा अभी और बहुत कुछ करना बाकी है।
नीचे की स्लाइड्स में पढें, पूरी खबर-
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे फेसबुक पेज फेसबुक हरिभूमि को, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर -
Next Story
Top