Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

CBI ने 4 लाख रु. घूस लेते महिला जज को किया गिरफ्तार

जज पर आरोप है कि उन्होंने एक मामले में 20 लाख रुपए की रिश्वत मांगी थी।

CBI ने 4 लाख रु. घूस लेते महिला जज को किया गिरफ्तार
नई दिल्ली. दिल्ली में न्याय के मंदिर में बैठकर रिश्वत लेने वाली एक महिला जज को सीबीआइ ने रिश्वत लेने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया। महिला जज को उस वक्त रंगे हाथों गिरफ्तार किया गया, जब वह एक वकील से 4 लाख रुपए की रिश्वत ले रही थी।
केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआइ) ने गुरुवार को तीस हजारी अदालत की महिला जज रचना तिवारी लखनपाल व उनके पति आलोक लखनपाल और रिश्वत देने वाले वकील विशाल मेहन के साथ उनके आवास पर रंगे हाथों गिरफ्तार किया। जज पर आरोप है कि उन्होंने एक मामले में 20 लाख रुपए की रिश्वत मांगी थी। आरोप है कि वह जिस वकील से रिश्वत ले रही थीं, उसे जज ने ही स्थानीय आयुक्त नियुक्त किया था। सूत्रों के मुताबिक, सीबीआइ ने महिला जज के घर से 93 लाख रुपए बरामद किए हैं।
महिला जज व उनके पति को गिरफ्तार करने के बाद मेडिकल कराया गया। इसके बाद दोनों को संजय गर्ग की विशेष सीबीआइ अदालत में पेश किया गया। जहां अदालत ने घूस लेने के मामले में पूर्व महिला जज को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में तिहाड़ जेल भेज दिया। जबकि कोर्ट ने महिला जज के वकील पति आलोक लखनपाल समेत एक आरोपी को 2 दिन की पुलिस हिरासत में भेजा है।
एनबीटी की रिपोर्ट के मुताबिक, पूछताछ के दौरान मेहन ने कथित तौर पर कहा कि उसने रिश्वत के पैसे को न्यायिक अधिकारी को सौंपा जाना था। अधिकारी ने कहा, 'मेहन ने रचना को उनके आवास पर रिश्वत के पैसे सौंप दिए। रचना ने चार लाख रुपए अपने पास रखे, जबकि एक लाख रुपए मेहन को दिए, जिसके बाद सीबीआई ने उन्हें गिरफ्तार किया।'
इस मामले मे हाई कोर्ट ने एक जांच कमेटी बनाई है, जिसकी संस्तुति के बाद हाई कोर्ट ने जज रचना लखनपाल को सस्पेंड पर दिया। उसी के बाद सीबीआइ ने उन्हें गिरफ़्तार कर लिया था। बताया जा रहा है कि जज रचना पहले भी कई मामलों में मन मुताबिक फ़ैसले देने के लिए रिश्वत लेती रही हैं।
सीबीआइ के मुताबिक, मामले में मिली एक शिकायत पर आरोपियों के खिलाफ भ्रष्टाचार निरोधक कानून की धारा-7 और 8 के तहत केस दर्ज किया गया है। गिरफ्तारी के साथ ही महिला जज ने अदालत में जमानत के लिए अर्जी दायर कर दीष जिस पर 3 अक्टूबर को सुनवाई हो सकती है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top