Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पढ़िए- कौन हैं दिल्ली के नए पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक?

पटनायक को राष्ट्रपति मेडल और पुलिस मेडल से भी सम्मानित किया जा चुका है।

पढ़िए- कौन हैं दिल्ली के नए पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक?
नई दिल्ली. ओडिसा में जन्मे अमूल्य कुमार पटनायक को दिल्ली के नए पुलिस कमिश्नर के रुप में नियुक्त किया गया है। पटनायक दिल्ली पुलिस में स्पेशल कमिश्नर जनरल एडमिनिस्ट्रेशन के पद पर तैनात थे। उनकी साफ-सुथरी छवि के कारण ही पटनायक को इस पद के लिए चुना गया है।
जानिए दिल्ली के नए पुलिस कमिश्नर के बारे में कुछ खास बातें-
1985 बैच के आईपीएस अधिकारी अमूल्य पटनायक यूटी कैडर के अधिकारी हैं। पटनायक मूलरूप से ओडिशा के रहने वाले हैं। वह 57 साल के हैं।
-पटनायक हाल ही में सीबीआई डायरेक्टर के पद पर नियुक्त किए गए आलोक वर्मा की जगह लेंगे।
-अपने दो सीनियर अधिकारियों दीपक मिश्रा और धर्मेंद्र कुमार के नाम की अटकलों के बावजूद दिल्ली पुलिस कमिश्नर पद के लिए पटनायक को चुना गया।
-साफ-सुथरी छवि और सरकार की पसंद के कारण दोनों से जूनियर होने के बावजूद पटनायक को चुना गया। इसके साथ ही महिलाओं की सुरक्षा को लेकर भी उन्होंने कई अहम कदम उठाएं हैं।
-पटनायक इससे पहले भी कई महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां संभाल चुके हैं। अमूल्य पटनायक दिल्ली में जॉइंट सीपी क्राइम, पुदुच्चेरी में एसएसपी लॉ एंड आर्डर, दिल्ली में एडिशनल डीसीपी सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट और डीसीपी साउथ रह चुके हैं। इसके अलावा पटनायक एसपीजी में डीआईजी और आईजी जैसे महत्वपूर्ण पदों पर काम कर चुके हैं।
-अमूल्य पटनायक को राष्ट्रपति मेडल और पुलिस मेडल से भी सम्मानित किया जा चुका है।
-पटनायक ने कई हाई प्रोफाइल केस सुलझाए हैं। मुंबई ब्लास्ट केस में दो लाख के आरोपी बदमाश को अरेस्ट करने का श्रेय अमूल्य पटनायक को जाता है।
-इसके अलावा दिल्ली के सरिता विहार में स्कूली बच्ची की किडनैपिंग केस को उन्होंने 12 घंटों के भीतर सुलझाते हुए कुख्यात असगर गैंग के गैंगस्टरों मोहन उर्फ डॉन और महक सिंह को गिरफ्तार किया था। इस केस से जुड़े अपराधियों पर भी सरकार ने एक लाख रुपए का इनाम रख रखा था।
-साल 2003 में जब भारत के तत्कालीन पीएम अटल बिहारी वाजपेयी ने ट्रेन से उत्तराखंड का दौरा किया था, तो दौरे का पूरा सुरक्षा इंतजाम अमूल्य पटनायक ने ही किया था। पटनायक उस समय एसपीजी के आईजी पद पर कार्यरत थे।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top