Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

रस्ते का माल सस्ते में : दि‍ल्ली में 120 रुपए कि‍लो हुई दाल!

घरेलू उत्पादन में कमी के कारण दालों की कीमतों में वृद्धि हुई है।

रस्ते का माल सस्ते में : दि‍ल्ली में 120 रुपए कि‍लो हुई दाल!
नई दिल्ली. दाल की बढ़ती कीमतों से परेशान लोगों को अब कुछ राहत जरूर मिलेगी। केंद्र सरकार ने विदेशों से जो तुअर (अरहर) की दाल मंगवाई थी, वह अब दिल्ली में केंद्रीय भंडार के कुछ स्टोर्स पर बिकनी शुरू हो गई है। इसका दाम 120 रुपये किलो रखा गया है। इसके साथ ही सरकार ने दो हजार टन अरहर दाल और एक हजार टन उडद की दाल की अतिरिक्त मात्रा को आयात करने का फैसला लिया है।
कल नई दिल्ली में कैबिनेट सचिव, पी. के. सिन्हा की अध्यक्षता में यह फैसला लिया गया। उन्होंने दालों की निर्धारित अधिकतम भंडार सीमा और उसे लागू करने के लिए राज्यों द्वारा किए गए उपायों की भी समीक्षा की। कैबिनेट सचिव ने कहा कि दिल्ली में केंद्रीय भंडारों और सफल के सभी चार सौ बिक्री केंद्रों के जरिए अरहर दाल की बिक्री तत्काल शुरू की जानी चाहिए।
आपको बता दें, जमाखोरी पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने कल बिग बाजार जैसी बड़ी दुकानों, लाइसेंस प्राप्त खाद्य प्रसंस्करणकर्ताओं, आयातक और निर्यातकों के ऊपर भंडार सीमा लगा दी। व्यापारियों पर भंडार सीमा पहले से लागू है। इसके अलावा एमएमटीसी ने 5,000 तुअर दाल आयात किया है और 2000 टन अतिरिक्त आयात के लिए संशोधित निविदा जारी की है।
साथ ही कंपनी आपूर्ति बढ़ाने के लिए विदेशों से दाल खरीदने को लेकर ताजा निविदा जारी करने पर विचार कर रही है। केंद्र ने कीमतों में कमी लाने के लिये सभी राज्य सरकारों से एमएमटसी से सबसिडी वाली दाल लेने और अपने राज्यों में इसकी आपूर्ति करने को कहा है।
नीचे की स्लाइड्स में पढें, पूरी खबर-
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

Next Story
Top