Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

खामोश हुए केजरीवाल, नहीं सुनाई देगी कुछ दिन उनकी आवाज

बेंगलुरु में डॉक्टरों ने उनकी बढ़ी हुई जीभ का ऑपरेशन किया है

खामोश हुए केजरीवाल, नहीं सुनाई देगी कुछ दिन उनकी आवाज
नई दिल्ली. दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजन अरविंद केजरीवाल का मंगलवार को बेंगलुरु के नारायण हेल्थ सिटी होस्पिटल में उनकी जीभ का ऑपरेशन हुआ। जिसकी वजह से अब आप उनको कुछ समय तक बोलते हुए नहीं सुन पाएंगे।
उनके डॉक्टर के मुताबिक मुंह के अनुपात में उनकी जीभ थोड़ी ज्यादा बड़ी हो गई है। इसके अलावा केजरीवाल को अक्सर कफ की समस्या रहती है। उनके मुंह और गले के हिस्से की बनावट में भी कुछ परेशानी है। डॉक्टर ने बताया, 'वह पिछले 40 साल से अधिक समय से लगातार रहने वाले कफ से परेशान थे। इसलिए उनका ऑपरेशन करना जरूरी था।
इस ऑपरेशन में उनके गले और मुंह के ऊपरी हिस्से की बनावट को थोड़ा सही किया गया। इसके कारण जब भी एलर्जी या किसी और कारण से उनकी नाक बंद होती, तब मुंह से सांस लेने के कारण थोड़ी-थोड़ी मात्रा में थूक उनके एयर पैसेज में जमा हो जाता और कफ बन जाता। CM केजरीवाल का ऑपरेशन नारायण हेल्थ सिटी के डॉक्टर पॉल सी सालिन्स ने किया। उनके कफ की दिक्कत को जांचने के बाद डॉक्टर इस नतीजे पर पहुंचे थे कि ऑपरेशन की जरूरत है।
अस्पताल द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया, 'मुंह में उनकी जीभ के लिए बहुत कम जगह थी। तालु और छोटी जीभ अपने सामान्य आकार से थोड़ी बड़ी हो गई थी, जिसके कारण सांस लेने की प्रक्रिया में परेशानी हो रही थी। मुंह के अंदर ऊपर की ओर एक छोटी मांसपेशी होती है। इस ऑपरेशन के द्वारा हमने उसकी आकृति में भी सुधार किया।'
डॉक्टर्स ने CM केजरीवाल को कुछ दिनों तक बात ना करने की सलाह दी है। उनकी हालत में सुधार को देखते हुए डॉक्टर्स आगे कोई फैसला करेंगे। अस्पताल के प्रवक्ता ने कहा, 'उनकी यह परेशानी काफी लंबे समय से चली आ रही थी, ऐसे में उन्हें ठीक होने में अभी वक्त लगेगा। सुधार धीरे-धीरे होगा। गुरुवार तक उनकी हालत में सुधार को देखकर ही डॉक्टर यह सलाह दे सकेंगे कि वह कब बात करना शुरू कर सकते हैं।' केजरीवाल तीसरी बार अपने इलाज के लिए बेंगलुरु पहुंचे हैं। इससे पहले भी एक बार वह अपने कफ का इलाज करा चुके हैं। दूसरी बार उन्होंने डायबिटिज का इलाज कराया था।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top