Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जेएनयू में यौन उत्पीड़न की सबसे ज्यादा 39 शिकायतें दर्ज

यह आंकड़ा देश के अन्य किसी विश्वविद्यालयों से काफी ज्यादा है।

जेएनयू में यौन उत्पीड़न की सबसे ज्यादा 39 शिकायतें दर्ज
नई दिल्ली. बीते कई महीनों सुर्खियों और विवादों का हिस्सा बने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय ने 2016 में रिकार्ड बनाया है। हालांकि यह रिकार्ड विश्वविद्यालय को गौरवान्वित करने वाला बिल्कुल भी नहीं है। jnu साल 2015-16 के दौरान जेएनयू में यौन उत्पीड़न की 39 शिकायतें सामने आई है। यह आंकड़ा देश के अन्य किसी विश्वविद्यालयों से काफी ज्यादा है। इससे पहले 2014-15 में 26 और 2013-14 में यौन उत्पीड़न के 25 मामले सामने आए थे।
स्मृति ईरानी ने भी दी थी जानकारी
बता दें कि दिसंबर में शीतकालीन सत्र के दौरान पूर्व मानव संसाधन मंत्री स्मृति ईरानी ने भी संसद में जानकारी दी थी कि बीते दो साल में देश के कुल शिक्षण संस्थानों में सबसे ज्यादा यौन उत्पीड़न के मामले जेएनयू में सामने आए हैं। जेएनयू में ऐसे मामलों को देखने वाली यौन उत्पीड़न निवारण कमेटी (जीएसकैस) की सालान रपट के अनुसार जनवरी 2015 से मार्च 2016 के दौरान यौन उत्पीड़ने के 42 मामले मिले।
6 मामलों की जांच नहीं बढ़ पाई आगे
कमेटी द्वारा जारी की गई रपट के अनुसार इन 42 मामलों में से 3 की जांच पूरी हो गई और मामला बंद किया जा चुका है साथ ही 3 शिकायतें वापस ले ली गई हैं और 29 मामलों की जांच जारी है।
वहीं 6 मामले आगे ही नहीं बढ़ाए जा सके क्योंकि कई बार बुलाने के बाद भी दोनों पक्ष सामने नहीं आए।
इस पर जेएनयू के अधिकारियों ने कहा था कि ऐसे मामले इसलिए ज्यादा सामने आ रहे हैं क्योंकि यहां शिकायतों को दर्ज कराने की संस्था, बाकी के संस्थानों की तुलना में ज्यादा सक्रिय है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top