Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दिल्ली: वि.स में पास हुआ जनलोकपाल बिल, अब केंद्र का इंतजार

जनलोकपाल बिल को पास कराने को लेकर सीएम केजरीवाल पीएम मोदी और राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से मिलेंगे।

दिल्ली: वि.स में पास हुआ जनलोकपाल बिल, अब केंद्र का इंतजार
X
नई दिल्ली. आम आदमी पार्टी की सरकार का बहुप्रतिक्षित जनलोकपाल विधेयक अन्ना हजारे सहित अन्य के सुझाव के साथ शुक्रवार को विधानसभा में पारित हो गया। इस दौरान चर्चा करते हुए उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि सरकार ने अन्ना हजारे के दोनों प्रस्ताव मान लिए हैं। पहले के मसौदे में जनलोकपाल चयन समिति में चार सदस्य की जगह थी जिसे बढ़ा कर अब सात कर दिया गया है। बदलाव के बाद चयन समिति में मुख्यमंत्री, नेता विपक्ष, विधानसभा अध्यक्ष दिल्ली हाईकोर्ट के मुख्य न्यायधीश के अलावा एक सम्मानित नागरिक, मुख्य न्यायधीश की सिफारिश पर एक व्यक्ति तथा लोकपाल समिति के पूर्व चेयरमैन शामिल किया गया है।
इसके अलावा लोकपाल को हटाने के नियम में भी बदलाव है। पहले विधानसभा सदस्य महाभियोग चला कर दो तिहाई मत से लोकपाल को हटा सकते थे लेकिन बदलाव के बाद महाभियोग चलाने से पहले हाईकोर्ट इसकी जांच कर अपनी सिफारिश देगा। उनके बाद ही लोकपाल के विरुध महाभियोग चलाया जा सकेगा। दिल्ली विधानसभा द्वारा पारित किए गए जनलोकपाल बिल को लेकर दिल्ली व केंद्र सरकार के बीच टकराव की स्थिति बढ़ेगी।
अरविंद केजरीवाल के विरोधी रहे स्वराज अभियान के नेता योगेंद्र यादव ने कहा कि सरकार ने विधानसभा में यदि 2014 वाला दिल्ली जनलोकपाल विधेयक पास किया है तो न केवल बधाई देंगे बल्कि केंद्र द्वारा कानून बनाने में बाधा पैदा करने की स्थिति में विरोध प्रदर्शन में उनका साथ देंगे। लेकिन यदि यह 2014 वाला बिल नहीं हुआ विरोध जारी रहेगा। प्रशांत ने कहा कि जिन्होंने जनलोकपाल आंदोलन में भाग लिया था और फिर आगे की रणनीति बनाई जाएगी। जनलोकपाल बिल को पास कराने को लेकर सीएम केजरीवाल पीएम मोदी और राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से मिलेंगे।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, खबर से जुड़ी अन्य जानकारियां -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top