Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

35वां अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला आज से, मेले की थीम ‘मेक इन इंडिया’

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी प्रगति मैदान स्थित हंसध्वनि थिएटर में आयोजित एक समारोह में व्यापार मेले का उद्घाटन करेंगे।

35वां अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला आज से, मेले की थीम ‘मेक इन इंडिया’
X
नई दिल्ली. दिल्ली के प्रगति मैदान में आज से 35वां भारतीय अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला शुरू हो रहा है। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी प्रगति मैदान स्थित हंसध्वनि थिएटर में आयोजित एक समारोह में व्यापार मेले का उद्घाटन करेंगे। इस अवसर पर केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) निर्मला सीतारामण भी उपस्थित रहेंगी। मेले के शुरू के पांच दिन सिर्फ बिजनेस विजिटर्स के लिए ही खुले रहेंगे। आम जनता 19 नवंबर से मेले में प्रवेश कर सकेगी। इस वर्ष देश-विदेश के लगभग सात हजार प्रदर्शक मेले के दौरान अपने उत्पादों की प्रदर्शनी लगाएंगे। इस वर्ष मेले की थीम 'मेक इन इंडिया' रखी गई है। बता दें कि व्यापार मेला 27 नवंबर तक चलेगा।
वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमण मेले के उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता करेंगी। आईटीपीओ की एक विज्ञप्ति में कहा गया है, ‘केंद्र और राज्यों के मंडपों में स्मार्ट सिटीज, डिजिटल इंडिया, आदर्श गांव, स्वच्छ गंगा मिशन, जनधन योजना जैसे विविध क्षेत्रों में निवेश की विस्तृत हो रही अपील को दर्शाया जाएगा।’ यह मेला छोटी और मझोली निर्यात फर्मों, उद्यमियों, निवेशकों को कारोबार के विस्तार का एक मंच उपलब्ध कराएगा।
मेले में अफगानिस्तान, चीन, जर्मनी, हांगकांग, इंडोनेशिया, ईरान, पाकिस्तान, रूस, दक्षिण अफ्रीका, यूएई आदि की कंपनियां भी अपने उत्पाद प्रदर्शित करेंगी। युवा उद्यमियों को 50 प्रतिशत सस्ती दर पर जगह दी गयी है। स्कूली छात्रों को व्यावसायिक दिनों (14-18 नवंबर) में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। इस बार टिकट की दर सार्वजनिक प्रवेश के लिए खुले दिनों में 30 रूपये तथा छुटी और सप्ताहांत के दिनों में 50 रूपये रखी गयी है। मेला सुबह 9.30 बजे से शाम 7.30 तक खुला रहेगा।
नीचे की स्लाइड्स में पढें, पूरी खबर-
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे फेसबुक पेज फेसबुक हरिभूमि को, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर -

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story