Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

चांदनी चौक: एक्सिस बैंक के 44 फर्जी खातों में 100 करोड़ जमा

एक महीने में एक्सिस बैंक की शाखा पर दूसरी बार छापेमारी हुई है।

चांदनी चौक: एक्सिस बैंक के 44 फर्जी खातों में 100 करोड़ जमा
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री के नोटबंदी के ऐलान के बाद लगातार आयकर विभाग की नजर कालाधन को सफेद में करने वालों पर बनी हुई है। इसीलिए आयकर विभाग की टीम लगातार छापेमारी कर रही है। शुक्रवार को आयकर विभाग के अधिकारियों ने चांदनी चौक स्थित एक्सिस बैंक की शाखा में छापेमारी की जिसमें सामने आया कि बैंक ने नोटबंदी के बाद 44 फर्जी अकाउंट खोले थे और इन खातों में 8 नवंबर के बाद से 100 करोड़ रुपये के पुराने नोट जमा कराए गए हैं। एक महीने में एक्सिस बैंक की शाखा पर दूसरी बार छापेमारी हुई है। इससे पहले बैंक की कश्‍मीरी गेट शाखा पर छापेमारी की गई थी।
ब्रांच में कुल 450 करोड़ रुपये जमा
आयकर विभाग के अधिकारियों ने का कहना है कि नोटबंदी के ऐलान के बाद से ब्रांच में कुल 450 करोड़ रुपये जमा कराए गए हैं। विभाग के अधिकारियों को शक है कि उन 44 खातों में जमा अधिकांश पैसों का इस्तेमाल सोना खरीदने में किया गया है। अधिकारी का कहना है इन अकाउंट को खोलने में केवाईसी यानी नो योर कस्टमर के पैमानों का पालन नहीं किया गया है। बैंक अधिकारी सवालों के घेरे में हैं और इनकम टैक्स विभाग उनसे पूछताछ कर रहा है।
केपीएमजी की नियुक्ति
गौरतलब है कि दो दिन पहले ही एक्सिस बैंक ने नोटबंदी के बाद गैरकानूनी गतिविधियों में आरोपी पाए गए अपने 19 अधिकारियों को निलंबित किया है। कालाधन सफेद करने के मामले में प्रवर्तन निदेशालय द्वारा अपने दो प्रबंधकों की गिरफ्तारी के बाद एक्सिस बैंक ने फोरेंसिक ऑडिट के लिए केपीएमजी की भी नियुक्ति की है। यह संस्था इस तरह की गतिविधियों को रोकने के लिए प्रणाली को चुस्त बनाने के उपाय सुझाएगी।
छापेमारी में पकड़ा गया करोड़ों का कालाधन और सोना
आपको जानकर हैरानी होगी कि आज (शुक्रवार को) भी मुंबई क्राइम ब्रांच ने दादर में छापेमारी कर नई करेंसी के 85 लाख रुपये कैश बरामद किए हैं और मामले में दो लोगों को गिरफ्तार किया है। एक दिन पहले ही चेन्नई में पुलिस ने एक व्यवसायी के पास से 106 करोड़ रुपये कैश और 127 किलो सोना बरामद किए थे। जब्त की गई कुल नकदी में 10 करोड़ रुपए के नये नोट थे। वहीं गुजरात के सूरत में भी पुलिस ने आज 2000 रुपये के नए करेंसी नोट वाले कुल 76 लाख रुपये के साथ चार लोगों को गिरफ्तार किया है। गुड़गांव से भी पुलिस ने 10 लाख रुपये कैश बरामद किए हैं। इनमें भी सभी नई करेंसी नोट हैं।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top