Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

राजधानी में गंदगी पर हाईकोर्ट सख्त, निकायों को स्वच्छता सुनिश्चित करने के दिए निर्देश

राजधानी के अधिकांश निगम क्षेत्रों में कई सड़कों के किनारों पर कूड़े के ढेर लगते जा रहे हैं।

राजधानी में गंदगी पर हाईकोर्ट सख्त, निकायों को स्वच्छता सुनिश्चित करने के दिए निर्देश
X

नई दिल्ली. दिल्ली हाईकोर्ट ने राष्ट्रीय राजधानी के विभिन्न इलाकों और नगर निगम के एक अस्पताल में भी स्वच्छता की कमी होने पर अप्रसन्नता जताई है और स्थानीय निकायों को निर्देश दिया कि वे इस बात का मुआयना करने के लिए अधिकारियों को तैनात करें कि क्या सफाई कर्मी अपना काम कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें : 15 हजार करोड़ के रक्षा सौदों को मंजूरी, देश की बढ़ेगी ताकत

न्यायमूर्ति बदर दुरेज अहमद और न्यायमूर्ति संजीव सचदेव की पीठ ने कहा कि दिल्ली के तीनों नगर निगमों और लोक निर्माण विभाग के संबद्ध अधिकारी जनहित याचिका के याचिकाकर्ता के साथ मुआयने का काम करेंगे इसी याचिकाकर्ता के अनुरोध पर कोर्ट ने सफाई गतिविधियों के लिए शहर के तीन क्षेत्र चिन्हित किए हैं।

लापरवाही पर होगी कार्रवाई

पीठ ने यह स्पष्ट किया कि यदि नगर निगमों या पीडब्ल्यूडी का कोई कामगार-अधिकारी अपने कर्तव्य को निभाने में लापरवाही करते हुए पाया गया तो उसके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। उसने यह भी स्पष्ट किया कि मुआयना रिपोर्ट को कोर्ट में दाखिल करने से पहले उस पर याचिकाकर्ता बीबी शरण के भी हस्ताक्षर करवाए जाने चाहिए।

ये भी पढ़ें : आज भी जाम से कराहएगी दिल्ली, जानिए- कौन से रास्ते रहेंगे बंद

ध्यान दिलाया

कोर्ट के निर्देश याचिकाकर्ता द्वारा ताजा मुआयना रिपोर्ट दाखिल करने के बाद आए। इन रिपोटरें से पता चलता है कि उत्तरी नगर निगम के तहत करोल बाग के पश्चिमी विस्तार क्षेत्र तथा पूर्वी दिल्ली के पटपड़गंज को साफ करने के बारे में कोर्ट के निर्देशों के बावजूद उन क्षेत्रों में गंदगी बनी हुई है। पीठ ने यह भी ध्यान दिलाया कि दक्षिणी नगर निगम के रखरखाव और संचालन वाले एक अस्पताल में भी गंदगी है।

नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, पूरी खबर -

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top