Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पेरि‍स अटैक: हमले के बाद दिल्ली और मुंबई में हाई अलर्ट जारी

भारतीय दूतावास ने इन हमलों के बाद दो हेल्‍पलाइन नंबर जारी किए हैं।

पेरि‍स अटैक: हमले के बाद दिल्ली और मुंबई में हाई अलर्ट जारी
नई दिल्ली. फ्रांस की राजधानी पेरिस में शनिवार को हुए आतंकी हमले के बाद कई देशों ने अपने यहां सुरक्षा बढ़ा दी है। दिल्ली और मुंबई में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। इसके अलावा अमेरिका सहित कई देशों ने भी अपने यहाँ सुरक्षा बढ़ा दी है। दिल्ली स्थित फ्रांस के दूूतावास की सुरक्षा भी बढ़ा दी गई है।
कैच न्यूज़ के मुताबिक, दिल्ली में फ्रांस दूतावास पर 11 बजे आपात बैठक बुलाई गई है। फ्रांस दूतावास की सुरक्षा भी बढ़ाई गई है। यह हमला बिल्कुल मुंबई के 26/11 हमले जैसा है। आईएसआईएस ने इस हमले की जिम्मेदारी ले ली है। आईएसआईएस के भारत में पैर फैलाने की कई कोशिशों का खुलासा हो चुका है। ऐसे में सभी राज्यों को सतर्क रहने को कहा गया है।
गौरतलब है कि पेरिस में छह जगहों पर आतंकी हमले हुए। हमले में करीब 158 लोगों की मौत हो गई, जबकि 100 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं। इस दौरान कई लोगों को बंधक बनाए जाने की भी खबर है। फिलहाल, सभी आठ आतंकियों को मार गिराया गया है।
जिस वक्त धमाके हुए उस वक्त स्टेडियम में फ्रांस और जर्मनी के बीच फुटबॉल मैच खेला जा रहा था। बताया जा रहा है कि फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद भी मैच देख रहे थे, लेकिन उन्हें सुरक्षित निकाल लिया गया। भारतीय दूतावास ने इन हमलों के बाद हेल्‍पलाइन नंबर 0140507070 और 0033140507070 भी जारी किया है। दूसरे विश्वयुद्ध के बाद से फ्रांस में हुई यह अब तक की सबसे घातक हिंसात्मक घटना है। मारे गए लोगों में कोई भी भारतीय शामिल नहीं है। इस हमले में एक शख्स गिरफ्तार किया गया है जिसने कहा है कि ये धमाके ISIS के मिशन के तहत किए गए हैं।
नीचे की स्लाइड्स में पढें, पूरी खबर-
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे फेसबुक पेज फेसबुक हरिभूमि को, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर -
Next Story
Top