Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अगले महीने से आसानी से बनेंगे जाति, आय प्रमाणपत्र: केजरीवाल

सरकार ने दो हफ्तों के भीतर लाल डोरा प्रमाणपत्र जारी करने का भी फैसला किया है।

अगले महीने से आसानी से बनेंगे जाति, आय प्रमाणपत्र: केजरीवाल
नई दिल्ली. हमेशा लोगों को जाति, आय और अन्य प्रमाणपत्र हासिल करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, लेकिन अब दिल्ली सरकार इस प्रक्रिया में कुछ बदलाव कर इसे आसान बनाने जा रही है। इस प्रक्रिया के बाद राष्ट्रीय राजधानी में अगले महीने से जाति, आय, विवाह, मूल निवासी प्रमाणपत्र हासिल करना 'आसान' होगा। दिल्ली सरकार 12 सेवाओं के लिए प्रक्रिया को आसान बना रही है, जिसके तहत शपथपत्र की जरूरत नहीं होगी, केवल स्व- सत्यापन की जरूरत होगी और सुविधा के दुरुपयोग को रोकने के लिए कड़े कानून लाए जाएंगे।
टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक, जिन प्रमाणपत्रों के लिए प्रक्रिया सरल की जाएगी, उनमें अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी), अनुसूचित जाति-अनुसूचित जनजाति (एसीसी-एसटी), मूल निवासी, विकलांगता कार्ड, आय, संपन्नता, जीवन, मृत्यु, विवाह, जन्म और लाल डोर प्रमाणपत्र शामिल हैं। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, '1 दिसंबर से सरकार ने विभिन्न प्रमाणपत्र हासिल करने की प्रक्रिया को आसान बनाने का फैसला किया है। हालांकि सरकार आवेदनों में गलत जानकारी देने वाले लोगों को कड़ी सजा देने के लिए कानून में प्रावधान भी लाएगी।'
उन्होंने कहा कि उदाहरण के तौर पर इस समय ओबीसी प्रमाणपत्र हासिल करने के लिए आवेदक को दिल्ली में सत्यापन का प्रमाण देना होता है, जो 1993 के बाद से हर मामले में जरूरी है, लेकिन अभिभावक पक्ष के किसी रिश्तेदार को अगर कोई प्रमाणपत्र जारी किया गया हो, तो 1 दिसंबर से किसी प्रमाण की जरूरत नहीं होगी। इसके अलावा ओबीसी, एससी-एसटी और आय प्रमाणपत्र के लिए किसी राजपत्रित अधिकारी से सत्यापन की जरूरत नहीं होगी और इसकी जगह केवल स्व-सत्यापन काफी होगा।
नीचे की स्लाइड्स में पढें, पूरी खबर-
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे फेसबुक पेज फेसबुक हरिभूमि को, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर -
Next Story
Top