Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

असुविधाओं के कारण हो रही मौत, अब तक 28 भारतीय हाजियों की मौत

हज यात्रा पर सऊदी अरब पहुंचे भारतीय हाजियों को तमाम असुविधाओं का सामना करना पड़ रहा है।

असुविधाओं के कारण हो रही मौत, अब तक 28 भारतीय हाजियों की मौत
नई दिल्ली. माह के आखिर में शुरू हो रही हज यात्रा पर सऊदी अरब पहुंचे भारतीय हाजियों को तमाम असुविधाओं का सामना करना पड़ रहा है। तिस पर बीते शुक्रवार को मक्का मस्जिद में क्रेन गिरने से दो भारतीय हाजियों की मौत और कईयों के घायल होने की घटना ने उनकी मुश्किलें और बढ़ा दी हैं। इस घटना में फिलहाल, अभी तक दो भारतीय नागरिकों की मौत की जानकारी मिल रही है। लेकिन इससे पहले भी 28 भारतीय नागरिक काल के गाल में समा चुके हैं।
हज यात्रा पर पहुंचे हाजियों ने वहां होने वाली असुविधा के बारे में पहले ही दिल्ली हज कमेटी को अपनी शिकायत दर्ज कराई है कि उनको रहने ले लेकर खाने-पीने, यातायात इत्यादि के मामलें में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। दिल्ली हज कमेटी के सूत्रों ने बताया कि हज कमेटी को मिली शिकायत में हाजियों ने बताया है कि उनके रहने का प्रबंध ठीक ढंग से नहीं किया गया है। ठहरने का प्रबंध भी काफी दूर किया गया और कमरे भी छोटे हैं।
खाने के लिए जो बंद पैकेट दिए जा रहे वो भी भारतीय स्वाद के नहीं हैं। इसके अलावा सऊदी अरब पहुंचने के बाद उनका सामान मिलने में एक से दो दिन का विलंब हो रहा। इसके अलावा, खर्च के लिए उनको जो धन मुहैया कराया जा रहा है उसमें भी 600 रियाल कम दिया जा रहा। ऐसा क्यों हो रहा इसकी जानकारी नहीं दी जा रही। दिल्ली हज कमेटी के चेयरमैन डॉ. परवेज ने हाजियों की ओर से मिली शिकायत की पुष्टि करते हुए कहा कि हमने सऊदी अरब स्थित भारतीय वाणिज्य दूतवास से इसकी जानकारी दी है और हाजियों को हो रही दिक्कतों का समाधान हो गया है। उन्होंने बताया कि क्रेन गिरने की घटना में दो भारतीयों की मौत हुई है। इसके अलावा, सड़क दुर्घटना और कुदरती कारणों के अब तक 28 भारतीय हाजियों की मौत हो गई है।
नीचे की स्लाइड्स में पढें, खबर से जुड़ी अन्य जानकारी-
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top