Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दिल्लीः ग्रीन वेस्ट की रीसाइक्लिंग के लिए लगाई चिपर मशीन

ग्रीन वेस्ट से निकले महीन पदार्थ का इस्तेमाल पार्कों में पक्के ट्रैक के लिए किया जा रहा है।

दिल्लीः ग्रीन वेस्ट की रीसाइक्लिंग के लिए लगाई चिपर मशीन
X
नई दिल्ली. दक्षिणी दिल्ली नगर निगम ने अपने क्षेत्र में ग्रीन वेस्ट के संकलन और इसकी रीसाइक्लिंग के लिए चिपर मशीन लागाई है। निगम की स्थाई समिति के अध्यक्ष शैलेन्द्र सिंह मोंटी ने रविवार को लोगों से अपील की वे ग्रीन वेस्ट को ढलाव और कूड़ेदान में नहीं डालें क्योंकि इस वेस्ट से रीसाइक्लिंग के माध्यम से खाद बनाई जा रही है, जो हरियाली बढ़ाने में मददगार होती है।
इसके अलावा ग्रीन वेस्ट से निकले महीन पदार्थ का इस्तेमाल पार्कों में पक्के ट्रैक और चार दीवारी के बीच के कच्चे भाग में फैलाने के लिए किया जा रहा है। इससे जमीन की उपजाऊ शक्ति बढ़ती है। मोंटी ने कहा कि ग्रीन वेस्ट की रीसाइक्लिंग के लिए चारों जोन में 19 चिप्पर मशीन लगाई गई हैं जो खाद के लिए पदार्थ और धरती को उपजाऊ बनाने के लिए महीन पदार्थ तैयार करती हैं।
सबसे पहले ग्रीन पार्क में सितंबर महीने में 7 चिपर मशीनें लगाई गई थीं। यह प्रयोग सफल रहा जिसके बाद अन्य जोन में भी ऐसी मशीनें लगाई गई। मोंटी ने बताया कि ऐसा करने से कम मात्रा में कूड़ा कचरा लैंडफिल साइट पर पहुंचेगा और प्रदूषण तथा धूल की मात्रा में कमी आएगी। उन्होंने बताया कि दिल्ली में प्रतिदिन 22 टन ग्रीन वेस्ट निकलती है जिसमें से काफी मात्रा को ढलाव, डस्टबिन और आम कूड़े में फेक दिया जाता है। मोंटी ने कहा कि संकलन के लिए 22 केंद्रों के साथ संपर्क किया जा सकता है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और
पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story