Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सिख दंगा पीड़ितों को 130 करोड़ का मुआवजा बांटेंगे केजरीवाल

इस राहत राशि से करीब 2600 परिवारों को फायदा होगा।

सिख दंगा पीड़ितों को 130 करोड़ का मुआवजा बांटेंगे केजरीवाल
नई दिल्ली. पूर्व प्रधानमंत्रई इंदिरा गांधी की हत्या के बाद 1984 में हुए सिख दंगों के पीड़ितों को दिल्ली सरकार 130 करोड़ का मुआवजा वितरित करेगी। इस राहत राशि से करीब 2600 परिवारों को फायदा होगा। पिछले वर्ष केंद्र सरकार ने सिख दंगा पीड़ितों को पांच-पांच लाख रुपये की राशि देने का ऐलान किया था। लेकिन कुछ परिवारों को ही यह राशि मिल पाई। दिल्ली सरकार ने इस संबंध में केंद्र सरकार को पत्र लिखकर जल्द राहत राशि वितरित करने की मांग रखी। मामला विधानसभा में भी उठा था, लेकिन केंद्र के तरफ से राहत राशि न मिलने के बाद दिल्ली सरकार ने अपने राजस्व से यह राशि वितरित करने का फैसला किया है।
तिलक विहार में होगा वितरण
इस संबंध में अधिकारी ने बताया कि एक नवंबर को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, तिलक विहार में पीड़ितों को मुआवजे के चेक वितरति करेंगे। इस कार्यक्रम में आप नेता एसएस फुल्का व विधायक जगदीप सिंह, जरनैल सिंह भी उपस्थित रहेंगे। अधिकारी ने बताया कि एक नवंबर को सिख दंगों को 32 साल पूरे हो रहे हैं। ऐसे में उसी अवसर पर यह मुआवजा देकर पीड़ितों को राहत देने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष चुनाव से पहले केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने महज सात परिवारों को ही यह राहत राशि वितरित की थी, जबकि शेष 2459 पीड़ित परिवारों को लंबा इंतजार करना पड़ा।
केंद्र को लिखा था पत्र
इस राशि के लिए दिल्ली सरकार ने कई बार पत्र भी लिखा, लेकिन कोई जवाब नहीं आया। ऐसे में दिल्ली सरकार ने इस मामले को कैबिनेट में भेजा जहां अगस्त में कैबिनेट की मंजूरी मिल गई। दिल्ली सरकार द्वारा अब तक दो समान किस्तों में 143 पीड़ित परिवारों को मुआवजा दे चुकी है। शेष 2316 पीड़ित परिवारों को मुआवजा राशि देने के लिए दिल्ली सरकार ने 130 करोड़ रुपए बजट में प्रावधानित विशेष कोष से जारी करेगी।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top