Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

केंद्र के खर्च पर रॉक क्लाइंबिंग, स्कीइंग करेंगे सरकारी बाबू

इन गतिविधियों में भाग लेने वाले कर्मी को विशेष आकस्मिक अवकाश भी दिया जाएगा।

केंद्र के खर्च पर रॉक क्लाइंबिंग, स्कीइंग करेंगे सरकारी बाबू
नई दिल्ली. केंद्र सरकार के कर्मचारी विशेष आकस्मिक अवकाश का लाभ लेकर गुलर्मग की वादियों में स्कीइंग का मजा ले सकते हैं या मनाली में रॉक क्लाइंबिंग का आनंद उठा सकते हैं। दिलचस्प बात यह है कि केंद्र के कर्मचारी सरकार के खर्चे पर ये आनंद उठा सकते हैं। जोखिम उठाने की क्षमता और टीम भावना को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार ने अपने सभी 50 लाख कर्मचारियों से कहा है कि वे रॉक क्लाइंबिंग और पैराग्लाइडिंग जैसे रोमांचक खेलों में भाग लें।
खर्च का वहन वह करेगा केंद्र
केंद्र ने कहा है कि कर्मचारियों की इन गतिविधियों पर आने वाले खर्च का वहन वह करेगा। कर्मचारियों में रोमांचक खेलों को बढ़ावा देने का केंद्र का यह कदम दरअसल उनके बीच तनाव की खतरनाक स्थिति और लंबे समय तक बैठे रहने के कुप्रभाव से निपटने पर भी केंद्रित है। कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग की ओर से जारी एक आदेश में कहा गया कि यह जोखिम उठाने, मिलकर टीम के रूप में काम करने, चुनौतिपूर्ण स्थितियों में तत्परता एवं उचित प्रतिक्रिया और स्थिरता की भावना का सृजन एवं पोषण करेगा। योजना के मुताबिक, छह संस्थानों द्वारा पांच से सात दिनों के लिए आयोजित किए जाने वाले इन कार्यक्रमों को डीओपीटी प्रायोजित करेगा।
डीओपीटी का आदेश
शुक्रवार को डीओपीटी द्वारा जारी किए गए आदेश में कहा गया कि किसी एक वित्तीय वर्ष में हर मंत्रालय या विभाग के उन दो अधिकारियों को कार्यक्रम शुल्क का 100 फीसदी वित्तीय सहायता के रूप में उपलब्ध कराया जाएगा, जिन्हें सेवा में उत्कृष्टता के लिए सम्मानित किया जा चुका होगा और कार्यक्रम के लिए नामित किया गया होगा। केंद्र सरकार में लगभग 50 लाख कर्मचारी हैं।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, खबर से जुड़ी अन्य जानकारियां -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top