Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दिल्लीः 7 हजार किलो सोने की तस्करी करने वाला गिरफ्तार

किसी भी भारतीय एजेंसी द्वारा यह सबसे बड़ा सोने की तस्करी का खुलासा है।

दिल्लीः 7 हजार किलो सोने की तस्करी करने वाला गिरफ्तार
नई दिल्ली. डायरेक्टरेट ऑफ रिवेन्यू इंटेलिजेंस (डीआरआइ) की दिल्ली जोनल यूनिट ने एक बड़े सोने के तस्कर को गिरफ्तार किया है। डीआरआइ के अनुसार, पिछले ढाई वर्षों में नरेंद्र कुमार जैन नाम के इस तस्कर ने 7,000 किलो सोने की तस्करी की है। इस सोने की कीमत लगभग 2,000 करोड़ रुपये है। डीआरआइ के अनुसार, किसी भी भारतीय एजेंसी द्वारा यह सबसे बड़ा सोने की तस्करी का खुलासा है।

दिल्ली जोनल यूनिट के संयुक्त निदेशक राजकुमार दिग्विजय के अनुसार, डीआरआइ ने 1 सितंबर की रात आइजीआइ एयरपोर्ट पर 10 किलो तस्करी का सोना जब्त किया। उनके अनुसार इस 24 कैरट के सोने की तस्करी म्यांमार के रास्ते हुई थी और गुवाहाटी से घरेलू उड़ान के जरिए इसे दिल्ली लाया गया था। इस सोने की कीमत लगभग 3.1 करोड़ रुपये बताई जाती है। उन्होंने कहा कि डीआरआइ इस मामले में एयरलाइन्स की भूमिका की जांच कर रहा है। ये तस्कर सोने को अलग-अलग जगह पर पहुंचाने के लिए बस और ट्रेन का भी इस्तेमाल करते हैं।

उन्होंने एनबीटी को बताया, 'नरेंद्र कुमार जैन नाम का यह शख्स पिछले ढाई साल से सोने की तस्करी कर रहा है। वह अब तक लगभग 7,000 किलो सोना भारत की मार्केट में बेच चुका है। हमारे पास इसके पुख्ता सबूत हैं। गुवाहाटी में सोने का प्रॉडक्शन नहीं होता है, जाहिर है कि सोना भारत के बाहर से आता है और इसे घरेलू विमान के जरिए दिल्ली लाया जाता था। इसके बाद सड़क के जरिए अलग-अलग बाजारों में ले जाकर बेचा जाता था।'

इस मामले में डीआरआइ ने एक गुवाहाटी के कथित तौर पर कारोबारी नरेंद्र कुमार के साथ उसके दिल्ली में रहने वाले एक सहयोगी को भी गिरफ्तार किया है। उन्हें न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। दिग्विजय के अनुसार इस आरोपी को पहले भी सोने की तस्करी में शामिल पाया जा चुका है। इसी साल 5 अगस्त को मुंबई डीआरआइ ने भी 12 किलो सोना जब्त किया था जो इसी ग्रुप से संबंधित था। इस वित्त वर्ष में डीआरआइ 91 करोड़ रुपये कीमत का सोना जब्त कर चुका है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top