Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दिल्लीः गाजीपुर इलाके में फैल रही जहरीली हवा, लोगों ने सरकार से मांगी मदद

गाजीपुर कचराघर मे लगभग 2200 टन कचरा हर रोज डाला जाता है।

दिल्लीः गाजीपुर इलाके में फैल रही जहरीली हवा, लोगों ने सरकार से मांगी मदद
नई दिल्ली. सेंटर फॉर इन्वारॉन्मेंट एंड एनर्जी डेवलपमेंट (सीड) ने गाजीपुर दिल्ली के निवासियों के साथ एक सामूहिक जन संवाद आयोजित किया। गाजीपुर में कचरा फेंकने की वजह से वहां के आस-पास के निवासियों को समस्याओं को सामने लाने के लिए जन संवाद का आयोजन हुआ।
दरअसल, कचरा फेंकने की वजह से कई लोग बीमार पड़ रहे हैं। ये समस्या खुले में कचरा जलाने से वायु गुणवत्ता बिगड़ने की वजह से हो रही है। इस वजह से स्थानीय निवासियों ने दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन से तत्काल कार्रवाई करने का अनुरोध किया और ‘‘जहरीली हवा और कब तक’’ नारे को सामूहिक स्वीकृति प्रदान की।
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की सरकार से वायु गुणवत्ता के बारे में नगर के प्रत्येक वार्ड में लोगों को दैनिक स्तर पर सूचित करने का अनुरोध करते हुए सीड ने ‘’हेल्प दिल्ली ब्रेथ’’ अभियान के अंतर्गत सैकडों स्कूली बच्चों के सहयोग से एक लाख से अधिक हस्ताक्षर एकत्र किए हैं। दिल्ली के माननीय स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने अगस्त 2016 में विभिन्न स्कूलों के युवा स्वयंसेवकों एवं सीड प्रतिनिधियों के साथ बैठक में उपरोक्त मांग पर कार्रवाई करने का आश्वासन दिया था।
सीड की प्रोग्राम ऑफिसर डिंपी सुनेजा ने बताया, कचरा जमा करने की जगहें आसपास रहने वाले लोगों के लिए खतरनाक हो सकती है। कचरे को नियमित तौर पर जलाने से आसपास की हवा में जहरीली गैस और पीएम 2.5 उल्लेखनीय रूप से मिलती है, जिससे हवा आसपास के निवासियों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो जाती है।
इस आयोजन में उपस्थित गाजीपुर के निवासी श्री मो. कासीम ने कहा, ‘‘धुआं, धुल और प्रदूषण के बीचो-बीच में रहना हमारे लिए सामान्य बात हो गई है, लेकिन मैं अपने बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर भयभीत हूं। इस इलाके के बच्चे अक्सर बीमार होते है। हमारे पास उचित इलाज कराने के साधन और उपाय नही हैं, हमारी समस्याओं की ओर कोई ध्यान नहीं देता। स्वच्छ हवा पाना हमारा बुनियादी अधिकार है और हम उससे भी वंचित कर दिए गए है। यह सही समय है कि सरकार को हमे बचाने के लिए कार्रवाई करनी चाहिए।”
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top