Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सार्वजनिक जगह पर कूड़ा फेंकने पर लगेगा 10,000 रु. जुर्माना

लोगों को गंदगी फैलाने से रोकने के लिए एनडीएमसी ने 28 जीते-जागते शुभंकरों की नियुक्ति की है।

सार्वजनिक जगह पर कूड़ा फेंकने पर लगेगा 10,000 रु. जुर्माना
X
नई दिल्ली. सड़कों पर कहीं भी कूड़ा फेंकने वालों पर लगाम लगाने के लिए जुर्माना लगेगा। अब सार्वजनिक स्थल पर कचरा फेंकने वालों पर 10 हजार रुपए जुर्माना लगेगा। नेशनल ग्रीन टिब्यूनल (एनजीटी) ने यह आदेश देते हुए कहा है कि देश खासकर दिल्ली में कचरा प्रदूषण का सबसे गंभीर कारक है।
एनजीटी के मुताबिक शहरी ठोस कचरा (एमएसडब्ल्यू) देश को गंभीर रूप से प्रदूषित करता है। ठोस कचरा प्रबंधन नियम, 2016 के मुताबिक कूड़ा लाया जाए और उसका निपटारा किया जाए, ताकि जनता के स्वास्थ्य पर इसका दुष्प्रभाव न पड़े।
टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार, जस्टिस स्वतंतर कुमार की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि शहरी ठोस कचरा निकालने वाले मुख्य स्नेत होटल, रेस्तरां, बूचड़खाने, सब्जी मंडी इत्यादि हैं। इन सभी को निगम निर्देश दे कि नियमों के तहत वे कचरे को एकत्र करें और उसके सुपुर्द करें।
अगर कोई इसका अनुपालन नहीं करता है तो उस पर जुर्माना लगाया जाए। एनजीटी ने कहा कि कोई भी निकाय, व्यक्ति, होटल, निवासी, बूचड़खाना, सब्जी मंडी आदि इन आदेशों का पालन नहीं करते हैं और कूड़े को नालियों या सार्वजनिक स्थानों पर फेंकते हैं तो उसे पर्यावरणीय मुआवजा भरना होगा। यह राशि प्रति मामले में 10,000 रुपए होगी।
लोगों को गंदगी फैलाने से रोकने के लिए एनडीएमसी ने 28 जीते-जागते शुभंकरों की नियुक्ति की है। दो पारियों में काम करने वाले ये शुभंकर लोगों को खुले में शौच व मूत्रत्याग करने से रोकेंगे। भारत सरकार के शहरी विकास मंत्रलय द्वारा 4 जनवरी से स्वच्छता सव्रेक्षण की शुरुआत की जानी है। इस दौरान सभी स्थानीय निकायों को सफाई के तमाम मानदंडों पर कसा जाता है। गत वर्ष एनडीएमसी को इसमें चौथा स्थान प्राप्त हुआ था।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top