Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दिल्ली में चिकनगुनिया का कहर, सिसोदिया पर बरसे गंभीर

गंभीर ने इसे लेकर दो ट्वीट करते हुए दिल्ली सरकार की आलोचना की है।

दिल्ली में चिकनगुनिया का कहर, सिसोदिया पर बरसे गंभीर
नई दिल्ली. दिल्ली-एनसीआर में एक तरफ जहां डेंगू के डंक ने परेशान कर रखा है तो वहीं दूसरी तरफ चिकनगुनिया ने कहर बरपा रखा है। चिकनगुनिया के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। दिल्ली-एनसीआर में चिकनगुनिया के मरीजों की संख्या 3 हजार के पार पहुंच चुकी है। अस्पतालों में मरीजों की लंबी कतारें देखने को मिल रही हैं। ऐसे में चिकनगुनिया के कारण तप रही दिल्ली की हालत ने क्रिकेटर गौतम गंभीर को भी परेशान कर दिया है। गंभीर ने इस बदहाल व्यवस्था के लिए दिल्ली सरकार और उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के विदेश दौरे को जिम्मेदार ठहराया है।
गौतम गंभीर ने इसे लेकर दो ट्वीट किए हैं, जिसमें उन्होंने सरकार की आलोचना की है। गंभीर ने अपने ट्वीट में लिखा है कि कभी-कभी हमारी दिल्ली के पास पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं होता है लेकिन हमारे राज्य की सरकार मच्छरों के रोकथाम और पानी का इंतजाम करने के बजाय विदेशी दौरे में व्यस्त है।
मालूम हो कि चिकनगुनिया के कारण दिल्ली में अब तक 10 मौतें हो चुकी हैं, इस रोग ने दिल्ली में पिछले आठ साल का रिकार्ड तोड़ दिया है।
चिकनगुनिया के लक्षण और उससे जुड़ी कई अहम बातें
आपको बता दें, किसी भी मरीज पर चिकनगुनिया के लक्षण मच्छर काटने के 3-7 दिन बाद दिखने लगते हैं। वैसे तो इसका सबसे अहम लक्षण बुखार और जोड़ों में दर्द है। चिकनगुनिया मच्छर काटने के बाद मरीज के सिर में लगातार दर्द बना रहता है। साथ ही जोड़ों में सूजन भी आने लगती है। चिकनगुनिया में बुखार के बाद 3 से 4 दिन के अंदर शरीर पर लाल चकत्ते पड़ जाते हैं और पूरा शरीर लाल रंग का दिखने लगता है। कई बार आंखें लाल हो जाती हैं और पानी आने लगता है।
मच्छरों से बचकर रहें
अपने आस-पास कहीं भी पानी जमा न होने दें। रूके हुए पानी में मच्छर पनपते हैं। खुद को मच्छरों से बचाना जरूरी है। रात में सोते समय मच्छरदानी का इस्तेमाल करें। शरीर को ढककर रखें ताकि मच्छरों से बचे रहें।चिकनगुनिया होने के बाद कई मरीजों का कुछ दिनों बाद ही जोड़ों में दर्द ठीक हो जाता है, लेकिन कई मरीजों को यह दर्द कई महीनों तक बना रहता है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top