Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दिल्ली-आगरा के बीच चलेगी फ्लाई बोट

सरकार इस परियोजना को अगले तीन महीने में शुरु करने वाली है।

दिल्ली-आगरा के बीच चलेगी फ्लाई बोट
नई दिल्ली. केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि जल्दी ही दिल्ली से आगरा का सफर फ्लाई बोट से किया जा सकेगा। इस परियोजना के बारे में बताते हुए गडकरी ने कहा कि देश में परिवहन सेवा को आधुनिक बनाने की ओर में यह एक अहम कदम है।
टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक सरकार इस परियोजना को अगले तीन महीने में शुरु करने वाली है। गडकरी ने परियोजना के बारे जानकारी देते हुए बताया कि यह एक ऐसी बोट होगी जो पानी और सड़क पर दोनों जगह पर चल सकेगी। इसके लिए नदी के पास अत्याधुनिक घाट बनाए जाएंगे और एक घाट ताजमहल के पास भी बनाए जाएंगे ताकि लोग वहां से सवार हो सकें।
गुरुवार को केंद्रीय मंत्री ने वीडियो कांफ्रेंसिंग से आगरा, वाराणसी, मेरठ, इलाहाबाद सहित 11 शहरों में वीडियो कांफ्रेंसिंग से बातचीत की। उन्होंने कहा कि फ्लाई बोट चलाने के लिए यमुना के बीचों बीच मुख्य धारा में तीन मीटर की ड्रेजिंग होगी। इससे जिन क्षेत्रों में नदी की गहराई कम है, वहां बढ़ जाएगी। ड्रेजिंग से निकली बालू का प्रयोग सड़क निर्माण में होगा। नदी पर जल्द ही पल्ला से वजीराबाद तक कार्य शुरू होने जा रहा है। उन्होंने कहा कि केंद्रीय नागरिक एवं उड्डयन मंत्रलय बोट को हवा से सड़क पर उतरने और जहाजरानी मंत्रलय हवा से पानी पर उतरने की अनुमति देगा।
बोट चलने से दिल्ली से आगरा का सफर जल्द पूरा होने के साथ सस्ता भी होगा। बोट से प्रति किमी का किराया बीस पैसे, रेलवे से एक रुपये, रोड से दो रुपये प्रति किमी है। बोट के संचालन के लिए रूस, कनाडा सहित कई अन्य देशों की विदेशी कंपनियां संपर्क में हैं। तीन माह में ठोस कदम बढ़ेंगे। उन्होंने कहा कि दिल्ली से आगरा तक हॉवरक्राफ्ट चलाने की भी योजना है। वहीं जुलाई में मुंबई में देश की पहली वाटर बस का ट्रायल किया जाएगा।
आगे की स्लाइड्सस में पढ़िए, खबर से जुड़ी अन्य जानकारी -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलोकरें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top