Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

खुशखबरी : सीएम केजरीवाल का फैसला, झुग्गी बस्ती वालों को दिए जाएंगे फ्लैट

दिल्ली में झुग्गी के बदले फ्लैट देने की योजना को जल्द अमलीजामा पहनाया जा सकता है।

खुशखबरी : सीएम केजरीवाल का फैसला, झुग्गी बस्ती वालों को दिए जाएंगे फ्लैट

नई दिल्ली. दिल्ली में झुग्गी के बदले फ्लैट देने की योजना को जल्द अमली जामा पहनाया जा सकता है। दिल्ली सरकार ने इस कोशिश को अंतिम रूप देने की तैयारी पूरी कर ली है।

इस संबंध में विभाग के अधिकारियों का कहना है कि दिल्ली में 650 से अधिक जेजे कलस्टर बस्तियां हैं। इनमें पांच लाख के करीब झुग्गियां हैं। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में हुई बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है।

ये भी पढें- ताई की क्लास में विद्यार्थी बने विधायक

इस संबंध में दिल्ली के शहरी विकास विभाग के प्रमुख सचिव चेतन वी.सांघी का कहना है कि सरकार ने इस प्रस्ताव को पास कर उपराज्यपाल को भेज दिया है।

उपराज्यपाल की मंजूरी के बाद जमीनी स्तर पर काम शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री का आदेश है कि जल्द से जल्द हर झुग्गी वाले को फ्लैट उपलब्ध करा दिया जाए।

ये भी पढ़ें : दिल्ली: जेल वैन में दो गैंगों के बीच मुठभेड़, 2 की मौत और 5 कैदी घायल

बता दें कि 16 जुलाई को मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई दिल्ली शहरी आर्शय सुधार बोर्ड की बैठक में फैसला लिया गया था कि 2015 तक के झुग्गिवालों को फ्लैट योजना का फायदा दिया जाए।

इस फैसले से उन लोगों को भी फायदा होगा, जिनके पास झुग्गी का मालिकाना हक नहीं है। ऐसे लोगों से फ्लैट का किराया वसूला जाएगा।

इस योजना के अंतर्गत अब एक तरफ से झुग्गियों को हटाया जाएगा। इसमें फ्लैट लॉटरी सिस्टम से नहीं दिया जाएगा, बल्कि सभी को कागजात पूरा होने पर दिया जाएगा। ऐसा होने से उक्त जगह को स्लम मुक्त किया जा सकेगा।

जबकि पहले लॉटरी सिस्टम से देने पर कुछ लोग रह जाते थे। इन्हीं का सहारा लेकर अन्य लोग, जिन्हें फ्लैट की सुविधा मिलती थी वह भी मौके पर बसे रहते थे।

नीचे की स्लाइड्स में पढें, पूरी खबर -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर -
Next Story
Top