Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

वृद्धावस्था पेंशन के लिए नहीं करना होगा लंबा इंतजार, अब हर माह मिलेगी पेंशन

दिल्ली में साढ़े तीन लाख से अधिक वृद्धों को दिल्ली सरकार के माध्यम से वृद्धावस्था पेंशन दिया जा रहा है।

वृद्धावस्था पेंशन के लिए नहीं करना होगा लंबा इंतजार, अब हर माह मिलेगी पेंशन
नई दिल्ली. पेंशन के सहारे गुजर-बसर करने वाले दिल्ली के वृद्धों को आने वाले दिनों पैसों के लिए लंबा इंतजार नहीं करना होगा।हर तीन माह में एक बार पैसे मिलने के कारण अधिकतर वृद्धों की शिकायत रही है कि अगले दो माह खर्च चलाने के लिए रुपये उधार लेने पड़ते हैं। एक साथ पैसा मिलने के कारण उस दौरान खर्च ज्यादा होता है जिससे अगले तीन माह का बजट प्रभावित होता है। वृद्धों की इस समस्या को देखते हुए दिल्ली सरकार ने वृद्धावस्था पेंशन को हर माह देने का निर्णय लिया है।
इस संबंध में समाज कल्याण विभाग के अधिकारी ने बताया कि अभी तक तीन माह में एक बार पेंशन देने का नियम है। लेकिन इस नियम के विरोध में कई वृद्धों से शिकायत दर्ज करवाई। उनकी दलील थी कि यदि पेंशन की राशि हर माह मिलती है तो पूरे माह उनके पास पैसे रहते हैं और वह अपना खर्च बेहतर ढंग से चला पाएंगे। सरकार ने उनकी समस्या व मांग को देखते हुए पेंशन राशि को हर माह देने का निर्णय लिया है।
साढ़े तीन लाख से अधिक उठा रहे हैं फायदा
दिल्ली में साढ़े तीन लाख से अधिक वृद्धों को दिल्ली सरकार के माध्यम से वृद्धावस्था पेंशन दिया जा रहा है। पेंशन के तहत 60 से 70 वर्ष तक के बुजुगरें को हजार व 70 वर्ष से अधिक को 1500 रुपये की राशि हर माह दी जाती है। इस संबंध में अधिकारी ने बताया कि करीब 3.67 लाख लोगों को वृद्धावस्था पेंशन दिया जा रहा है।
आगे की स्लाइट्स में पढ़िए, खबर से जुड़ी अन्य जानकारी -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलोकरें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top