Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

आज EC के सामने EVM टेम्परिंग नहीं कर पाएंगे सौरभ भारद्वाज

चुनाव आयोग राजनीतिक दलों के चंदे के मुद्दे पर पारदर्शिता की भी बात रखेगा।

आज EC के सामने EVM टेम्परिंग नहीं कर पाएंगे सौरभ भारद्वाज
X

चुनाव आयोग शुक्रवार 12 मई को ईवीएम टेम्परिंग मामले पर सभी राजनैतिक पार्टियों के साथ बैठक की। इस बैठक में चुनाव आयोग ने ये फैसला किया कि‘ईवीएम चैलेंज’ रविवार और सोमवार को होगा।

इसके साथ ही चुनाव आयोग डेमो के जरिए ये भी बताएगा कि उनको ‘ईवीएम चैलेंज’ में किस तरह से वोटिंग मशीन में टेम्परिंग को साबित करना है।
विपक्षी दलों को दो से तीन स्तर में EVM में टेम्परिंग सिद्ध करनी होगी। इसके अतिरिक्त चुनाव आयोग चुनाव में प्रचार के लिए प्रयोग धन को संज्ञेय अपराध की श्रेणी में लाने और आरोप तय होने पर अयोग्य ठहराने जैसे मुद्दे पर राजनीतिक दलों के साथ बात करेगा।
चुनाव आयोग राजनीतिक दलों के चंदे के मुद्दे पर पारदर्शिता की भी बात रखेगा। अभी आम आदमी पार्टी के विदेशी फंडिंग को लेकर सवाल उठ रहे हैं।
चुनाव आयोग ईवीएम में छेड़छाड़ को लेकर सभी राजनीतिक दलों से सीधी बात करेगा।
इस बैठक के लिए चुनाव आयोग ने सात राष्ट्रीय राजनीतिक दलों और 48 क्षेत्रीय दलों को आमंत्रित किया है। इसके साथ ही चुनाव आयोग ने ईवीएम और ईवीएम से निकलने वाली पर्ची वीवीपीएटी को लेकर राजनैतिक पार्टियों के पास बैठक से संबंधित एजेंडा भेजा है।
इसके साथ ही चुनाव आयोग ने वीवीपीएटी की दोबारा गिनती से संबंधित नियमों के बारे में चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों को एजेंडा दस्तावेज भेजे है। चुनाव आयोग ने इस मुद्दे पर 7 मई पहले राजनीतिक दलों से लिखित राय मांगी थी।
चुनाव आयोग का मत है कि नकद चंदा 20 करोड़ रूपए से ज्यादा नहीं होना चाहिए। इसके साथ ही चुनाव आयोग ने ये भी कहा कि इतनी नकद राशि के लिए आयकर की छूट मिलनी चाहिए। EC के मुताबिक़ दो हजार रूपए से ज्यादा की राशि का गुप्त चंदे पर रोक होनी चाहिए।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story