Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

महिला सुरक्षा को लेकर गंभीर हुई आप सरकार, दिल्ली में महिलाएं चलाएंगी ई-रिक्शा

इस कार्य में दिल्ली ट्रैफिक पुलिस,दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने भी अपना योगदान दिया है।

महिला सुरक्षा को लेकर गंभीर हुई आप सरकार, दिल्ली में महिलाएं चलाएंगी ई-रिक्शा

नई दिल्ली. दिल्ली में महिलाओं के लिए खुशखबरी है अब वह किसी कारखाने या कंपनी में 12 घंटे काम करने की जरूरत नहीं हैं और न ही घर में बैठे रहने की। दिल्ली सरकार ने महिलाओं की सुरक्षा और महिलाओं को रोजगार के लिए अहम कदम उठा लिया है। दिल्ली सरकार और कुछ गैर सरकारी संगठन ने महिलाओं के लिए स्मार्ट ई-रिक्शा तैयार किया है, जिसे मंगलवार को हरी झंडी दिखाई गई। अभी 30 स्मार्ट रिक्शा को ही सड़क पर उतारा गया है। धीरे-धीरे इसे बढ़ाया जाएगा। इस कार्य में दिल्ली ट्रैफिक पुलिस,दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने भी अपना योगदान दिया है।

दादरी पर सियासत गरम, महेश-सोम व सिद्दीकी पर दर्ज की गई एफआईआर

अभी ये ई-रिक्शा वेस्ट दिल्ली के मादीपुर,पश्चिम विहार और आसपास के मेट्रो स्टेशनों से ही चलेंगे।इन ई-रिक्शा को सिर्फ महिलाएं ही। इन रिक्शों में सीसीटीवी कैमरे और जीपीएस डिवाइस भी लगाए गए है। इन रिक्शों को ट्रैक करने के लिए मोबाइल ऐप भी लॉन्च होगा। भारत में ही बने इन तीन पहियों वाले ई रिक्शों का डिजाइन भी यात्रियों की सिक्युरिटी को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है।
ये रिक्शे देखने में छोटे ऑटो की तरह लगते हैं। इनका रजिस्ट्रेशन भी करवाया गया है। मेट्रो से उतरने के बाद लोगों को अपने घर जाने में काफी कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में स्मार्ट ई-रिक्शा उनके लिए सबसे बेहतर विकल्प बनकर उभरेगा और साथ ही महिलाओं के लिए रोजगार के अवसर भी उपलब्ध कराएगा।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, खबर से जुड़ी अन्य जानकारी-
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top