Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए सारी जानकारी बस एक CLICK पर

केवल 60 रूपए में अपने घर बैठे आप अपना ड्राइविंग लाइसेेंस बनवा सकते हैं।

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए सारी जानकारी बस एक CLICK पर
ऩई दिल्ली. अगर आप बाइक, कार या ट्रक चलाते हैं तो आपके के पास ड्राइविंग लाइसेंस होना जरूरी है। भारत की सड़कों व राजमार्गों पर गाड़ी चलाने के लिए मोटर व्हीकल एक्ट ए 1988 की धारा तीन के मुताबिक वाहन चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) होना जरूरी है।
आमतौर पर लोग अपना लाइसेंस बनवाने के लिए आरटीओ के चक्कर लगाते हैं या फिर किसी दलाल के जरिए अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनाते हैं, लेकिन आप जिस लाइसेंस को बनवाने के लिए दलाल को 2 हजार से 5 हजार रूपए तक देने से नहीं हिचकते हैं वो काम अब आप केवल 60 रूपए में और अपने घर बैठे करवा सकते हैं।
इस बात पर शायद आपको यकीन न हो रहा हो लेकिन ये सच है। इसकी प्रकिया बेहद आसान है। आपको सबसे पहले इस पर क्लिक करना होगा।
ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए किन-किन दस्तावेजों की जरूरत होती है ? इसको लेकर अधिकतर लोग परेशान रहते हैं, लेकिन हम आपकी यह परेशानी भी दूर कर देते हैं।
कैसे बनता है ड्राइविंग लाइसेंस
ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अपना आवेदन स्थानीय आरटीओ ऑफिस में किया जा सकता है। व्यक्ति का भारतीय होना जरूरी है। साथ ही वह मानसिक रूप से विक्षिप्त या गंभीर रूप से विकलांग न हो है। ड्राइविंग लाइसेंस तभी जारी होगा जब तक वह वाहन की कैटिगिरी के लिए तय उम्र सीमा के दायरे में आता होगा।
अगर आप बाइक, गियर वाले स्कूटर, कार या जीप जैसे चार पहिया वाले वाहन चलाने के लिए डीएल बनवाना चाहते हैं तो आपको यह ध्यान में रखना होगा कि आप की उम्र 18 साल या उससे ज्यादा हो। 21 साल की उम्र के बाद ट्रैक्टर व दूसरे किसी वाहन के लिए लाइसेंस बनाया जाता है।
नीचे की स्लाइड्स में पढें, आगे की पूरी प्रक्रिया -

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

Next Story
Top