Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

डीएमआरसी अब यू-ट्यूब पर यात्रियों को करेगी जागरूक

डीएमआरसी की अधिकारिक वेबसाइट पर नजर डालें तो पता चलता है कि हर दिन भारी संख्या में वीडियो को देखा जाता है।

डीएमआरसी अब यू-ट्यूब पर यात्रियों को करेगी जागरूक

नई दिल्ली. दिल्ली मेट्रो में यात्रा के वक्त किन-किन खास बातों का ध्यान रखें। क्या करें क्या न करें, सुरक्षा में तैनात सीआईएसएफकर्मियों के साथ कैसा व्यवहार करें? इन सभी बातों की जानकारी दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) द्वारा सोशल नेटवर्किंग साइट 'यू ट्यूब' पर करीब 60 वीडियो अपलोड कर दी जा रही है।

ये भी पढ़ें : गिरफ्तार हो सकते हैं सोमनाथ भारती, और नहीं सह सकती, अब न्याय चाहिए- लिपिका मित्रा

डीएमआरसी की अधिकारिक वेबसाइट पर नजर डालें तो पता चलता है कि हर दिन भारी संख्या में वीडियो को देखा जाता है। इन वीडियो में टीवी स्टार और खिलाड़ियों द्वारा यात्रियों को पूरी जानकारी देते हुए दिखाया गया है। इसके साथ ही कई टीवी स्टार के भी वीडियो अपलोड किए गए हैं। वीडियो को बनाने का मकसद मात्र इतना है कि जो यात्री ढंग से सफर नहीं करते या फिर सुरक्षा जांच-पड़ताल के दौरान सीआईएसएफ कर्मियों का सहयोग नहीं करते, उन्हें कुछ मनोरंजन देते हुए जागरुक बनाया जाए।

50 हजार दर्शक

कुछ वीडियो ऐसी भी हैं, जिन्हें देखने वालों की संख्या 50 हजार तक पहुंच चुकी हैं। इन वीडियो को यू- ट्यूब पर देखने के लिए यू-ट्यूब के एड्रेस बार पर दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिखना होगा, जिसके बाद पूरा वीडियो पैकेज आपके सामने आ जाएगा। यह वीडियो अलग-अलग जरूर अपलोड की गई हैं, लेकिन सर्च करने के बाद एक ही फोल्डर में दिखती हैं। इसके अलावा कुछ कॉमेडी वीडियो भी बनाई गई हैं, जिन्हें टीवी कलाकारों की मदद से फिल्माया गया है।

ये भी पढ़ें : 'गरम धरम, ढाबा ते ठेका' रेस्टोरेंट का उद्घाटन करने पहुंचे धर्मेंद्र, देखिए झलक

स्टार का पड़ता है असर

इन वीडियो को बनाने के लिए चार कंपनियों से करार किया गया है। आईपीएल के दौरान यात्रियों को जागरूक करने के लिए क्रिकेटर जहीर खान, युवराज सिंह और डुमिनी को भी वीडियो में शामिल किया गया था। यह एक आम धारणा है कि जब स्टार या फिर खिलाड़ियों के जरिए कोई संदेश आम जनता तक पहुंचाया जाता है तो उसे आम लोग अच्छे से समझते हैं।

नीचे की स्लाइड्स में पढें, बदरपुर-फरीदाबाद कॉरीडोर: कल 8 बजे मिलेगी मेट्रो -

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

Next Story
Top