Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

डीएमआरसी ने लगाई वाटर एटीएम मशीनें, 2 रु. में मिलेगा आरओ का शुद्ध पानी

डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक मंगू सिंह ने सेंट्ल पार्क में स्वयं पानी पीकर योजना का शुभारंभ कराया।

डीएमआरसी ने लगाई वाटर एटीएम मशीनें, 2 रु. में मिलेगा आरओ का शुद्ध पानी
नई दिल्ली. मेट्रो स्टेशनों पर एक कंपनी के साथ मिलकर डीएमआरसी ने शुरूआत करते हुए स्टेशनों पर मोबाइल वाटर एटीएम पानी की मशीनें लगाई हैं, जिनमें दो रुपए का सिक्का डालकर कोई भी 250 मिली आरओ का शुद्ध पानी ले सकता है। इस योजना के लिए अभ्युदय ऑटोमेशन कान्सेप्ट्स एंड टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के साथ डीएमआरसी का अनुबंध हुआ है।
योजना का पांच जून को विश्व पर्यावरण दिवस से विधिवत शुभारंभ हो गया। डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक मंगू सिंह ने सेंट्ल पार्क में स्वयं पानी पीकर योजना का शुभारंभ कराया। इस वाटर एटीएम में दो रुपए का सिक्का डालने पर 250 मिली पानी निकलेगा और पांच रुपए का सिक्का डालने पर एक लीटर पानी आएगा। पानी पूरी तरह प्लास्टिक मुक्त होगा। 250 मिली पानी पेपर गिलास में दिया जाएगा जबकि एक लीटर पानी के लिए अपनी बोतल लानी होगी।
कंपनी के निदेशक विकास ने बताया कि इस मशीन पर भविष्य में हमारा इरादा ज्यादा से ज्यादा महिलाओं व दिव्यांगों को ऑपरेटर के रूप में तैनात करने का है ताकि वे भी अपने पैरों पर खड़े हो सकें। मशीन में आरओ व ठंडा पानी बीआइएस अप्रूव्ड प्लांट से इन्सुलेटेड टैंकरों द्वारा लाकर डाला जाता है। संचालन व पानी की गुणवत्ता व अन्य हर स्तर पर खरी उतरने के बाद ही मेट्रो ने 80 वाटर एटीएम लगाने की सहमति प्रदान की है। आगे और अधिक मशीनें लगाए जाने की उम्मीद है। जिससे लोगों को सस्ता और शुद्ध पानी सुलभ हो सके।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलोकरें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top