Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अब नहीं होगी पानी की समस्या, दिल्ली जल बोर्ड ने जारी किया समर एक्शन प्लान

दिल्ली सरकार के जलमंत्री व बोर्ड के अध्यक्ष कपिल मिश्रा दावा किया कि एक महीने में 189 कॉलोनियों में पानी की लाइन डल जाएगी।

अब नहीं होगी पानी की समस्या, दिल्ली जल बोर्ड ने जारी किया समर एक्शन प्लान

नई दिल्ली. राजधानी में गर्मियों के दौरान लोगों को पीने का पर्याप्त पानी मिले इसके लिए हर विधानसभा में एक अधिकारी को जिम्मेदारी सौंपी गई है। मंगलवार को दिल्ली जल बोर्ड का समर एक्शन प्लान घोषित करते हुए जलमंत्री व बोर्ड के अध्यक्ष कपिल मिश्रा ने बताया कि हमारी कोशिश है कि हर व्यक्ति तक पीने का पानी मिले, लेकिन इस बार संभावित भीषण गर्मी को देखते हुए इसे चुनौती के रूप में स्वीकार करना होगा।फिलहाल दिल्ली के पास 900 एमजीडी पानी उपलब्ध है इसके अलावा अन्य स्रोतों से अतिरिक्त पानी की व्यवस्था की जा रही है। बावजूद इसके लोगों को पानी की बचत करनी होगी।

उन्होंने कहा कि हर विधानसभा के अंतिम छोर तक पानी पहुंचाने के लिए कोशिश की जा रही है। जांच के दौरान में 70 में 40 विधानसभाओं में जल से संबंधित कुछ ऐसी समस्याओं को चिन्हित किया गया जो हर वर्ष रहती है। इन समस्याओं के समाधान के लिए अधिकारी नियुक्त किये गये हैं। किसी भी स्थिति में लोग सीधे इन अधिकारियों से फोन पर बात करके अपनी समस्या का समाधान करवा सकते है।
उन्होंने कहा कि द्वारका प्लांट 40 एमजीडी तथा बवाना 15 एमजीडी पानी का उत्पादन कर रहा है। पल्ला में 12 नये टयूबवैल लगाये गये हैं। इससे कच्चे पानी का आपूर्ति बढ़ेगी। साथ ही पानी की सफाई एवं अन्य कामों में इस्तेमाल होने वाले सारे कैमीकल भी मंगवा लिये गये हैं। अमोनिया ट्रीटमेंट प्लांट भी काम कर रहा है।
उन्होंने दावा किया कि एक महीने में 189 कॉलोनियों में पानी की लाइन डल जाएगी। सरकार का लक्ष्य 300 कॉलोनियों में जल्द पानी की लाइन बिछाना है। जलबोर्ड के मैंटनेंस संबंधी कामों को गिनाते हुए कहा कि 10,500 वाटर लीकेज की समस्याएं दुरूस्त कर ली गई है।
आगे की स्लाइड्स में पढ़िए, पूरी ख़बर -

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलोकरें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

Next Story
Top