Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अब रेड लाइट जंप करने पर नहीं रोकेगी पुलिस

लगता है ट्रैफिक पुलिस ने लोगों को ट्रैफिक नियम का पाठ पढ़ाने का नया रास्ता चुन लिया है।

अब रेड लाइट जंप करने पर नहीं रोकेगी पुलिस

हमारे देश में हर साल लाखों लोग सड़क दुर्घटना में अपनी जान गंवा देते हैं। सरकार सामाजिक कैंपेन के जरिए लोगों को ट्रैफिक नियम का पालन करने के लिए जागरुक करती रही है। लेकिन अब लगता है पुलिस ने लोगों को ट्रैफिक नियम का पाठ पढ़ाने का नया रास्ता चुन लिया है।

आमतौर पर देखा जाता है कि जिन रेड लाइट पर ट्रैफिक पुलिस वाले तैनात नहीं होते हैं, लोग वहां सबसे ज्यादा रेड लाइट जंप करते हैं और एक्सीडेंट का शिकार होते हैं।

लोगों की इसी आदत पर लगाम लगाने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने व्यस्त ट्रैफिक लाइट्स पर ऐसे हाईटेक कैमरे लगाने की योजना बनाई है, जो स्पीड में रेड लाइड जंप करने वालों की गाड़ी का भी नंबर नोट कर लिया करेगा।

इसे भी पढ़ेंः आप नेता संजय सिंह को महिला ने मारा थप्पड़

ट्रैफिक पुलिस के एक सीनियर अफसर ने बताया कि ट्रैफिक पुलिस ने गृह मंत्रालय के पास 266 कैमरे खरीदने का प्रस्ताव भेजा है। इनमें से 96 ऐसे हाईटेक कैमरे भी शामिल हैं जो ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाली गाड़ियों की नंबर प्लेट रीड करने में पूरी तरह से सक्षम होंगीं। इन कैमरों को दिल्ली भर में अलग-अलग ट्रैफिक सर्कल में लगाया जाएगा।

पुलिस अफसर ने बताया कि कोई व्यक्ति ट्रैफिक नियम तोड़ता है तो कैमरे में यह सब कैद हो जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि ये कैमरे सेंट्रल ट्रैफिक कंट्रोल रूम से सीधे जुड़े होंगे। जैसे ही कोई गाड़ी ट्रैफिक सिग्नल तोड़ेंगी या ज्यादा स्पीड से दिल्ली की सड़कों पर दौड़ेगी तो वह कैमरे में कैद हो जाएगी। इसके बाद उस गाड़ी का चालान तैयार हो जाएगा और उसे गाड़ी मालिक के पास भेज दिया जाएगा।

Next Story
Top