Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दिल्लीः दिवाली से पहले पकड़ी गई 1 हजार किलो नकली मिठाई

छापेमारी में दुकान में रखे मिठाई बनाने वाले सामान बुरी तरह से सड़े हुए थे

दिल्लीः दिवाली से पहले पकड़ी गई 1 हजार किलो नकली मिठाई
नई दिल्ली. देशभर में दिवाली का पर्व मनाने के तैयारी पूरे सवाब पर है। बाजार से लेकर घर तक सभी सज चुके हैं। दिवाली पर न केवल दीए खरीदे जाएंगे बल्कि मिठाई भी घर आएगी। लेकिन इस बार अब मिठाई खरीदने से पहले अच्छी तरह जांच पड़ताल जरूर कर लें कहीं ऐसा ना हो कि आप निकली और मिलावटी मिठाई घर ले आएं और बीमार पड़ जाएं।
दिल्ली पुलिस ने मुस्तैदी दिखाते हुए मिलावटी मिठाई की फैक्ट्री पकड़ी है। जहां से एक हजार किलो मिठाई सड़ी हुई और मिलावटी बरामद की गई है। ये मिठाई दिल्ली के बाजारों में बस सप्लाई ही होने वाली थी कि उससे पहले दिल्ली पुलिस ने इसे जब्त कर लिया।
नकली और मिलावटी मिठाईयों की ये फैक्ट्री दिल्ली के सुल्तानपुरी इलाके के पूठकलां में पिछले ढाई साल से चल रही है। त्योहार आने पर यहां हर रोज 250 से 300 किलो मिठाई बनती है लेकिन ये फैक्ट्री उस वक्त शक के घेरे में आई जब रोहिणी के SDM और सुल्तानपुरी के SHO की नेतृत्व वाली टीम ने एक खुफिया सूचना के आधार पर यहां छापेमारी की।
छापेमारी में दुकान में रखे मिठाई बनाने वाले सामान बुरी तरह से सड़े हुए नज़र आ रहे है। चारों तरफ गंदगी के बीच रखे सामान में से कुछ चीजों में तो फंगस तक लग गई है और बदबू भी आ रही थी। अधिकारियों ने हर एक सामान का बेहद बारीकी से जायजा लिया और फिर इस पूरे सामान को जब्त कर लिया।
फैक्ट्री के अंदर बड़े-बड़े ड्रम में सफेद रंग का दूध जैसा दिखने वाला घटिया किस्म का पाउडर मिलाकर बनाया गया सिंथेटिक दूध भी मिला। इतना ही नहीं दूसरे ड्रम में बदबूदार पदार्थ दरसअल डोडा बर्फी का रॉ मटीरियल मिला जिससे मिल्क केक और डोडा बर्फी बनाई जाती है।
त्योहार आते ही इस फैक्ट्री में भारी मात्रा में मिठाई बनाई जाती है लेकिन ये मिठाई बेहद घटिया माल के इस्तेमाल से बनती है। इस छापे में एक हजार किलो घटिया और मिलावटी मिठाई बरामद हुई है जो बाजार में भेजने के लिए एकदम तैयार थी लेकिन अब इस मिठाई को नष्ट किया जा रहा है।
इस पूरे मामले पर रोहिणी के SDM ने कहा, ‘तकरीबन ये बिना बने प्रोडक्ट हैं मावा बनाने के लिए 10 क्विंटल माल पूरी तरह से तैयार है। हमनें इस गंभीर मामले को लेकर ऊपर के अधिकारियों को सूचना दे दी है अब हमारी कोशिश है कि माल को नष्ट कर दें।’
दिवाली को सिर्फ कुछ दिन बचे हैं ऐसे में मिलावटी मिठाई की इस फैक्ट्री पर छापेमारी के बाद मिठाइयों की जो सच्चाई सामने आई है उससे लोगों को बेहद सतर्क रहने की जरूरत है क्या पता ऐसी ही किसी फैक्ट्री से आपके घर भी जहरीली और बीमार कर देने वाली मिठाई आ जाए।
साभारः एबीपी
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top