Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दिल्ली के बेघरों को मिलेगी पहचान, कनॉट प्लेस में कैंप लगाकर बन रहे आईकार्ड

इस खास कैंप में 76 पुरुष और 31 महिलाओं ने मतदाता पहचान-पत्र बनवाने के लिए आवेदन किया है।

दिल्ली के बेघरों को मिलेगी पहचान, कनॉट प्लेस में कैंप लगाकर बन रहे आईकार्ड
नई दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी में 'बेघर लोगों' को अपनी पहचान बताने में काफी दिक्कतें होती थी। उनके पास कोई भी ऐसा दस्तावेज नहीं होता था, जिससे वह अपनी पहचान स्पष्ट कर सकें, लेकिन अब उन्हें पहचान मिलने वाली है। ऐसे बेघर लोगों के मतदाता पहचान-पत्र बनने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। यही नहीं मतदाता पहचान पत्र बन जाने के बाद वे देश के नागरिक हो जाएंगे और मतदान में भी हिस्सा ले सकेंगे। बेघर लोगों को पहचान दिलाने के लिए 'सेंटर फॉर होलेस्टिक डेवलपमेंट' संस्था द्वारा दिल्ली के कनॉट प्लेस में स्थित हनुमान मंदिर के बाहर मतदाता पंजीकरण कैंप का आयोजन 29 अक्टूबर को किया गया।
अभियान के तहत हनुमान मंदिर के आस-पास फुटपाथ पर जीवनयापन करने वाले 107 लोगों का पंजीकरण किया गया। वहीं, फोटो न होने की वजह से कुछ बेघर लोग पंजीकरण फार्म नहीं भर सके। इस संबंध में संस्था के संस्थापक सुनील कुमार का कहना है कि आने वाले दिनों में फिर से कैंप का आयोजन किया जाएगा।
सुनील कुमार के अनुसार बेघर लोगों के लिए लगाए गए इस खास कैंप में 76 पुरुष और 31 महिलाओं ने मतदाता पहचान-पत्र बनवाने के लिए आवेदन किया है। कैंप का आयोजन शाम के पांच बजे से रात के 10 तक किया गया था। अकसर देखा जाता है कि सुबह के वक्त बेघर लोग भीख मांग कर या फिर कूड़ाबीन कर अपना जीवनयापन करते हैं और शाम के वक्त मंदिर परिसर में सोने के लिए आते हैं।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top