Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अपराध रोकने के लिए दिल्ली पुलिस की मुहिम, पहली बार चलेगी महिला पीसीआर वैन

महिलाओं से संबंधित सभी प्रकार की कॉल पर महिला पीसीआर कर्मियों को भेजा जाएगा।

अपराध रोकने के लिए दिल्ली पुलिस की मुहिम, पहली बार चलेगी महिला पीसीआर वैन
नई दिल्ली. राजधानी में पहली बार महिला पीसीआर वैन शुरू की जा रही है। हालांकि शुरूआती दौर में इसे दिल्ली के कुछ चुनिंदा इलाकों में ही चलाया जाएगा । प्रयोग के सफल होने के बाद धीरे-धीरे इसका दायरा क्षेत्र बढ़ाया जाएगा।

ये भी पढ़ें- सम-विषम पर केजरीवाल का यू-टर्न, बोले- परेशानी हुई तो रोक देंगे योजना

इस योजना को शुरू करने के लिए दिल्ली पुलिस ने आठ महिला सिपाहियों का चयन गश्ती वाहनों के चालक के लिए कर भी लिया है। महिला चालित इन पीसीआर वाहनों में केवल महिला पुलिसकर्मियों की ही तैनाती करने की योजना है। इस व्यवस्था की औपचारिक रूप से शुरुआत नए वर्ष से जाएगी।

प्रायोगिक परियोजना के तहत दक्षिण दिल्ली के वसंत कुंज और इंडिया गेट के आसपास के इलाके चुने गए हैं। इस व्यवस्था की रिपोर्ट का विेषण करने के बाद यह तय किया जाएगा कि किस तरह से सर्व महिला पुलिस कंट्रोल रूम वाहन (पीसीआर वैन) को दिल्ली विश्वविद्यालय सहित अन्य कई इलाके में भी संचालित किया जाए।

सर्व महिला पीसीआर इकाइयों को शुरू करने का उद्देश्य महिला अपराध के मामलों को काबू करना है। महिलाओं से संबंधित सभी प्रकार की कॉल पर महिला पीसीआर कर्मियों को भेजा जाएगा। ताकि महिला बिना किसी हिचक के पुलिस से अपनी परेशानी बता सकें।

वर्तमान में इस महिला गश्ती इकाई में 240 महिला पुलिसकर्मी हैं, जिनमें से 160 रंगरूट हैं। उन्हें बंदूकधारी या प्रभारी के रूप में तैनात किया गया है। लेकिन फिलहाल कोई सर्व महिला पीसीआर वैन नहीं है। लिहाजा इनमें से किसी को भी चालक के रूप में तैनात नहीं किया गया था।

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

Next Story
Top