Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों के खिलाफ दिल्ली पुलिस हुई सख्त, एक दिन में काटे गए 794 चालान

अगर दूसरी बार चालान हुआ तो चालान राशि कई गुना हो जाएगी।

ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों के खिलाफ दिल्ली पुलिस हुई सख्त, एक दिन में काटे गए 794 चालान
नई दिल्ली. सड़क सुरक्षा व्यवस्था को लेकर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने एक बड़ा कदम उठाया है। दरअसल सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त की गई समिति के दिशा निर्देशों को दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने लागू कर दिया है। इन निर्देशों में तेज गति से वाहन चलाने या शराब पीकर वाहन चलाने पर ड्राइविंग लाइसेंस को निलंबित करने की बात भी की गई है। राजधानी में अब 794 चालक अगले तीन महीने तक किसी तरह का वाहन नहीं चला सकेंगे। यातायात नियमों को तोड़ने पर इनके ड्राइविंग लाइसेंस को जब्त किया गया है।

इन पर होंगे चालान - तेज गति से वाहन चलाने, शराब पीकर वाहन चलाने, मोबाइल फोन पर बात करते हुए वाहन चलाने और सामान ले जाने वाले वाहनों में सवारियों को ले जाने जैसे नियमों का उल्लंघन करने पर मौके पर ही चालक का ड्राइविंग लाइसेंस जब्त कर लिया जाएगा और उसे तीन महीने के लिए निलंबित कर दिया जाएगा।

- तेज गति में वाहन चलाते हुए पहली बार पकड़े जाने पर 400 रुपये का चालान है। फिर से पकड़े जाने पर चालान राशि 1000 रुपए वसूली जाएगी। रेड लाइट जंप करने पर पहली बार 100 रुपये का चालान होगा और फिर से रेड लाइट जंप करते पकड़े जाने पर 300 रुपए का चालान होगा।

- शराब पीकर गाड़ी चलाने पर आरोपी का कोर्ट चालान किया जाएगा। ऐसा करने पर 2000 रुपए तक का जुर्माना और छह महीने की सजा भी हो सकती है। फिर शराब पीकर गाड़ी चलाने पर दो साल की सजा और 300 रुपये का चालान हो सकता है।

- गाड़ी चलाते वक्त मोबाइल का इस्तेमाल करते पकड़े जाने पर पहली बार में 1000 रुपये का चालान। फिर दोबारा पकड़े जाने पर 2000 रुपये का चालान होगा। माल वाहक वाहनों में सवारियों को ढोने, बिना हेलमेट और बिना सीटबेल्ट का चालान पहली बार 100 रुपये बाद में 300 रुपए का होगा।

- एक से अधिक बार नियम तोडऩे पर आपको पहले के मुकाबले 200 फीसदी ज्यादा जुर्माना चुकाना होगा। अगर आप तीसरी बार नियम तोड़ते हैं तो आपका ड्राइविंग लाइसेंस भी जब्त किया जा सकता है।

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट की रोड सेफ्टी कमेटी के निर्देशों के बाद दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने मंगलवार से एक विशेष अभियान शुरू किया है। इसके तहत कई ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन करने पर जुर्माने के साथ-साथ तीन महीने के लिए लाइसेंस जब्त किया जाता है।

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

Next Story
Top