Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दिल्ली पुलिस ने लॉन्च की नई स्कीम, यातायात के नियमों के पहरेदार बनने पर मिलेगा इनाम

इनाम में बंपर प्राइज मारुति कार, होंडा मोटर साइकिल, विदेश यात्रा और फ्री एयर टिकट भी दिया जाएगा।

दिल्ली पुलिस ने लॉन्च की नई स्कीम, यातायात के नियमों के पहरेदार बनने पर मिलेगा इनाम
नई दिल्ली. राजधानी में यातायात नियमों की अनदेखी के मामलों पर लगाम लगाने के लिए यातायात पुलिस ने नई स्कीम लॉन्च की है। अब यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों की फोटो और वीडियो देने वालों को पुलिस इनाम देगी। बृहस्पतिवार को पुलिस आयुक्त बी एस बस्सी ने इस स्कीम का शुभारंभ किया।
इसके साथ ही बस्सी ने फाउंड एप भी लॉन्च किया। इस पर बरामद होने वाले सामान की जानकारी उपलब्ध रहेगी। ट्रैफिक सेंटीनेल स्कीम के नाम से शुरू हुई इस नई पहल के बाद माना जा रहा है कि राजधानी की सड़कों पर लोग नियम तोड़ने से पहले कई बार सोचेंगे। उनके जहन में कहीं न कहीं डर पैदा होगा कि उनकी फोटो तो कोई नहीं खींच रहा है।

यातायात पुलिस के पास ऐसी फोटो भेजे जाने पर इनाम दिया जाएगा। पुलिस ने 11 तरह के नियमों का उल्लंघन करने पर इनाम की घोषणा की है। फोटो भेजने पर एक से पांच प्वाइंट दिए जाएंगे। इनमें सुचारू रूप से चलते यातायात के अनुरूप ड्राइविंग करने की फोटो या वीडियो भेजने पर पांच प्वाइंट, पीली लाइन पार करने दो, फुटपाथ पर वाहन खड़े करने एक, ट्रिपल राइडिंग दो, खराब नंबर प्लेट एक, बिना सीट बेल्ट एक, बिना हेलमेट दो, जेब्रा क्रॉसिंग के उल्लघंन पर एक, लाल बत्ती पार करने संबंधी वीडियो तीन, खतरनाक ढंग से वाहन चलाना और ड्राइविंग के समय मोबाइल पर बात करने की वीडियो भेजने पर तीन और दो प्वाइंट दिए जाएंगे है। नियम तोड़ने संबंधी फोटो और वीडियो मौजूदा एप दिल्ली पुलिस वन टच अवे और दिल्ली ट्रैफिक पुलिस एप पर भेजे जा सकते है।

इसके साथ ही इस इनाम में डिनर कूपन, मूवी टिकट, फ्री टॉक टाइम, टी-शर्ट, कैप आदि दिए जाएंगे। पुलिस की तरफ से राजधानी को ट्रैफिक वॉयलेशन फ्री बनाने में औद्योगिक घरानों से भी मदद की अपील की है। यातायात पुलिस के स्पेशल कमिश्नर मुक्तेश चंद्र ने बताया कि 25 प्वाइंटपर कैप, 50 पर टी- शर्ट और 100 प्वाइंट पर फ्री टॉक टाइम, मूवी कूपन, डिनर कूपन, 200 प्वाइंट इकट्ठे करने वाले को बंपर ड्रॉ में शामिल किया जाएगा।

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

Next Story
Top