Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

35वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में दिखी दिल्ली की बहुरंगी तस्वीर

व्यापार मेला के पहले ही दिन पाकिस्तानी व्यापारियों का जादू चलते दिखा।

35वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में दिखी दिल्ली की बहुरंगी तस्वीर
नई दिल्ली. राजधानी के प्रगति मैदान में चल रहे 35वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला के पहले दिन दिल्ली पवेलियन का उद्घाटन मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने किया। उनके साथ उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया भी थे। मुख्यमंत्री ने पवेलियन में लगे सभी स्टॉल पर डिसप्ले की गई चीजों को देखा और उत्कृष्ट उत्पादों की सराहना की। पवेलियन में लगाई गई रेयर फोटो प्रदर्शनी को उन्होंने बेहतरीन प्रयास बताते हुए इसकी प्रशंसा की। इस प्रदर्शनी में दिल्ली की बहुरंगी तस्वीर पेश की गई है।
इस वर्ष दिल्ली पवेलियन की खासियत मोहल्ला क्लीनिक है। इस क्लीनिक में व्यापार मेले के दौरान दर्शक अपना हेल्थ चेकअप करवा सकते हैं। डॉक्टर और कंसलटेंट की टीम हर समय उपस्थित रहेगी व लोगों को जरूरी दवाइयां भी नि:शुल्क उपलब्ध कराई जाएगी। इसके अलावा पवेलियन में विगत वर्षों में दिल्ली सरकार की उपलब्धियों व आगामी योजनाओं को भी पेश किया गया है।
व्यापार मेला में हिमाचल प्रदेश सरकार के आवासीय आयुक्त एपी सिंह ने शनिवार को हिमाचल पवेलियन का उद्घाटन किया। हिमाचल पवेलियन को रूई से सजाया-संवारा गया है। इससे एक बारगी बर्फ के बीच खड़े होने का एहसास होता है। वहीं 35वें अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला के पहले दिन उद्घाटन के नाम रहा। हर पवेलियन में उद्घाटन के लिए विशेष इंतजाम किए गए थे। इसके बाद ही पवेलियन में व्यापार आदि का काम शुरू हुआ।
पाकिस्तानी सूट की धूम
व्यापार मेला के पहले ही दिन पाकिस्तानी व्यापारियों का जादू चलते दिखा। पाकिस्तान से आए विक्रेताओं के स्टॉल पर खरीद्दारों की भीड़ दिखी। पाकिस्तानी सूट, साड़ी, ऊनी कपड़े व डिजाइनर कपड़ों की ढेरो वैरायटी मेले में उपलब्ध है। हॉल नंबर एक में तो व्यापारियों के बंडल खोलने से पूर्व ही खरीद्दार स्टॉल पर पहुंच गए थे। वहीं राजस्थान पवेलियन में राजस्थान में निर्मित होने वाली कारों और मोटर साइकिल तथा अन्य उत्पादों की डमी प्रदर्शित की गई है। साथ ही राजस्थान में विकास की विभिन्न संभावनाओं वाले क्षेत्रों विशेष कर औद्योगिक प्रगति, सौर एवं पवन ऊर्जा को प्रमुखता से उभारा गया है।
दुनिया की बेहतरीन चीजें एक ही जगह
अगर आप नायाब चीजों के संग्रह का शौक रखते हैं, तो व्यापार मेला जरूर आएं। यहां देश के विभिन्न भागों की नायाब चीजों के अलावा विदेशी उत्पादों में से अपनी पसंद की चीजें खरीदने के ढेरों आप्शन हैं। चाहे तुर्की के डेकोरेटिव लाइट्स हो या फिर अफगानिस्तान के कारपेट व साउथ अफ्रीका के बिड्स से बने बेहतरीन डेकोरेटिव आइटम विभिन्न स्टॉलों पर डिसप्ले की गई चीजों में से अपने लिए सेलेक्ट कर सकते हैं।
सभी फोटो- छत्र सिंह
नीचे की स्लाइड्स में देखिए, दिल्ली की और भी तस्वीरें-
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे फेसबुक पेज फेसबुक हरिभूमि को, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर -
Next Story
Top