Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दिल्ली सरकार के मोहल्ला क्लीनिकों पर चलेगा हथौड़ा

अवैध मोहल्ला क्लीनिक की सूची बनाकर उप राज्यपाल को भेजी जाएगी।

दिल्ली सरकार के मोहल्ला क्लीनिकों पर चलेगा हथौड़ा
X
नई दिल्ली. दिल्ली सरकार द्वारा बनाए जा रहे मोहल्ला क्लीनिकों पर अब निगम की नजरें टेढ़ी हो गई है। जल्द ही कई क्षेत्रों में बन रहे मोहल्ला क्लीनिकों पर निगम का हथौड़ा चलने वाला है। अगर ऐसा हुआ तो एक बार फिर निगम और केजरीवाल सरकार के बीच टकराव बढ़ेगा। निगम का मानना है कि कई मोहल्ला क्लीनिक अवैध रूप से बनाए जा रहे है जिनमें केंद्र व निगमों के नियम कायदों की अनदेखी हो रही है।
असल में केजरीवाल सरकार कई सार्वजनिक स्थलों जैसे फुटपाथ आदि पर दिल्ली नगर निगम की अनुमति लिए बिना ही मोहल्ला क्लीनिकों का निर्माण कर रही है। इसमें ना तो नगर निगम से नक्शा पास कराया गया है और न ही संबंधित एजेंसी से इसकी भूमि उपयोग बदला (लैंड यूज चैंज) किया गया है। जो कि बिल्डिंग बाय लॉज का खुला उलघंन है।
यह चल सकता है हथौड़ा
करोल बाग, आदर्श नगर, पहाड़गंज राधा कृष्णा मिशन के पास, पीरा गढ़ी आदि अन्य जगह शामिल है। इस मुददे पर बुधवार को उत्तरी निगम की स्थायी समिति में चर्चा हुई और सर्व सम्मति से तय हुआ जो गलत तरीके से क्लीनिक बना जा रहे है उन्हें तोड़ा जाए।
अध्यक्ष प्रवेश वाही ने निगम आयुक्त पीके गुप्ता को निर्देश दिए कि अवैध मोहल्ला क्लीनिक के निर्माण के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई की जाए। साथ ही उन्होंने कहा कि इस बाबत उपराज्यपाल नजीब जंग से भी शिकायत की जाएगी। जंग को एक सूची बनाकर भेजी जाएगी, जिसमें अवैध निर्माण की पूरी जानकरी दी जाएगी।
इससे पहले पार्षद वीरेंद्र बब्बर ने कहा कि पहाड़गंज के मोतिया खान इलाके की गली संख्या 5 में एक मोहल्ला क्लीनिक का निर्माण किया जा रहा है लेकिन इसके लिए न तो नगर निगम से नक्शा पास कराया गया है और न ही संबंधित एजेंसी से इसका भूमि उपयोग बदलवाया गया है। ऐसा करना गैर कानूनी है।
बब्बर ने कहा कि यहां के अलावा नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के पास और आराम बाग समेत तीन अन्य स्थानों पर भी अवैध मोहल्ला क्लीनिक बनाने की तैयारी की जा रही है। नेता सदन विजयप्रकाश पांडेय ने कहा कि नगर निगम मोहल्ला क्लीनिक बनाने के खिलाफ नहीं है, लेकिन अवैध रूप से जब सरकार ही कब्जा करेगी तो आम लोगों को कैसे रोका जा सकेगा।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story