Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अब घर बैठे रिचार्ज करें मेट्रो का स्मार्ट कार्ड, जानिए कैसे

अब मोबाइल टॉप अप की तरह रिचार्ज करें अपना स्मार्ट कार्ड

अब घर बैठे रिचार्ज करें मेट्रो का स्मार्ट कार्ड, जानिए कैसे
नई दिल्ली. दिल्ली मेट्रो रेल अपने यात्रियों को परेशानी ना हो इसके लिए वो समय समय पर सुधार करती रहती है। अब दिल्ली मेट्रो के यात्री कहीं से भी अपना मेट्रो स्मार्ट कार्ड रिचार्ज कर सकेंगे। इसके लिए डीएमआरसी ने अपनी वेबसाइट और एप दिए हैं। जिससे आप अपना स्मार्ट कार्ड ऑनलाइन रिचार्ज कर सकते हैं।
अंग्रेजी अखबार द हिंदू की खबर के मुताबिक, डीएमआरसी एक नई योजना ला रही है। अब यात्री अपना स्मार्टकार्ड ऑनलाइन रिचार्ज कर सकेंगे। जिसके लिए उन्होंने हाई वेल्यू ऑनलाइन रिचार्ज के लिए तीसरी पार्टी की वेबसाइट और मोबाइल एप का इस्तेमाल कर सकेंगे। डीएमआरसी के आंकड़े कहते हैं कि मेट्रो से यात्रा करने वाले 70 फीसदी लोग स्मार्ट कार्ड का प्रयोग करते हैं और 190 किलोमीटर नेटवर्क में प्रतिदिन करीब 16,000 स्मार्ट कार्ड बिक जाते हैं।
दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में आईसीआईसीआई बैंक बिजनेस कर्सपांडेंट नेटवर्क के करीब 800 आउटलेट के माध्यम से आज टॉप अप रिचार्ज सुविधा शुरू की। मेट्रो के एक प्रवक्ता ने कहा इन आउटलेट को आईसीआईसीआई बैंक शाखा समझने की गलतफहमी नहीं की जाए। ये आउटलेट आपके पड़ोसी मोबाइल रिचार्ज दुकान या अन्य स्टोर में हो सकते हैं जहां आप मोबाइल टॉप अप की तरह अपने कार्ड रिचार्ज करवा सकते हैं।

Posted by Laxman Kumar on Thursday, July 28, 2016
मेट्रो के एक बयान में इस प्रक्रिया को विस्तार से बताया गया है। आपको आउटलेट एजेंट को मेट्रो स्मार्ट कार्ड नंबर (कार्ड के पीछे के हिस्से पर लिखा गया नंबर), नगद रिचार्ज राशि (वर्तमान में न्यूनतम 100 रुपये और अधिकतम 3000 रुपये) और मोबाइल नंबर देना होगा। इस प्रक्रिया के साथ हालांकि एक परेशानी है कि इस प्रक्रिया से हुए रिचार्ज की पुष्टि चुनिंदा स्टेशनों पर लगे एड वैल्यू मशीन (एवीएम-एक सफेद रंग का मशीन) के जरिये ही की जा सकती है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलोकरें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top