Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

आज से शुरू हुई आईटीओ-कश्मीरी गेट मेट्रो लाइन

अब यात्री अपने मोबाइल फोन से सीधे एंट्री और एक्जिट कर सकते हैं।

आज से शुरू हुई आईटीओ-कश्मीरी गेट मेट्रो लाइन

आईटीओ से कश्मीरी गेट को जोड़ने वाली हैरिटेज लाइन आज से शुरू हो गई है। केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल हरी झंडी दिखाकर इस लाइन पर मेट्रो सेवा की शुरूआत की।

इस लाइन के शुरू हो जाने के बाद कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन दिल्ली मेट्रो का अब तक का सबसे बड़ा और ट्रिपल एक्सचेंज सुविधा वाला स्टेशन बना।

हैरिटेज लाइन तीन लाइन वॉयलेट लाइन, रेड लाइन और येलो लाइन को जोड़ेगा। बता दें कि हैरिटेज लाइन वॉयलेट लाइन का एक्सटेंशन है जो कि फरीदाबाद के एस्कॉर्ट्स मुजेसर और आईटीओ के बीच जोड़ता है।

इस लाइन के शुरू हो जाने के बाद येलो लाइन के चांदनी चौक और चावड़ी बाजार स्टेशनों से यात्रियों का बोझ घटेगा। साथ ही पुरानी दिल्ली के लोगों को कनॉट प्लेस, जनपथ, केंद्रीय सचिवालय के दफ्तरों और फरीदाबाद तक जाने में सहूलियत होगी।

आपको बता दें कि दिल्ली मेट्रो ने पहली बार प्रयोग के तौर पर लाल किले में दो स्पेशल एंट्री गेट्स और जामा मस्जिद में दो एग्जिट गेट्स बनाए हैं।

इन गेट्स के जरिए यात्री अपने मोबाइल फोन का प्रयोग कर एंट्री और एक्जिट हासिल कर सकते हैं। इस गेट्स को ड्रीम गेट्स नाम दिया गया है। अब मेट्रो में सफर करने के लिए न तो आपको टोकन खरीदने की जरूरत पड़ेगी और ना ही स्मार्ट कार्ड को बार-बार रिचार्ज करना पड़ेगा।

Next Story
Top