Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दिल्ली सरकार 90 फीसदी तक बढ़ाएगी गेस्ट टीचरों की सैलरी

दिल्ली सरकार ने 15,000 गेस्ट टीचरों का वेतन 90 फीसदी तक बढ़ाने का फैसला लिया है।

दिल्ली सरकार 90 फीसदी तक बढ़ाएगी गेस्ट टीचरों की सैलरी
नई दिल्ली. दिल्ली सरकार ने गुरुवार को 15,000 गेस्ट टीचरों का वेतन 90 फीसदी तक बढ़ाने का फैसला लिया है। सरकार के इस फैसले का फायदा सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (सीटीइटी) पास करने वाले टीचरों को मिलेगा। आज की कैबिनेट बैठक में लिए गए सरकार के फैसले की घोषणा करते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जिन टीचरों ने सीटीईटी पास नहीं किया है उनके वेतन में 44 फीसदी तक इजाफा किया जाएगा।
एनबीटी की खबर के मुताबिक, दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 17000 गेस्ट टीचर हैं, जिनमें से 2000 टीचर नॉन-सीटीइटी हैं। केजरीवाल ने कहा, 'सरकार ने 17000 गेस्ट टीचरों के वेतन में पर्याप्त बढ़त की मंजूरी दी है। हमने सीटीइटी पास करने वाले टीचरों के लिए आठ कैजुअल लीव भी तय की हैं। अब उन्हें हर माह तय वेतन मिलेगा।'
सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि सरकार कैबिनेट के फैसले की फाइल उपराज्यपाल नजीब जंग की मंजूरी के लिए उनके पास भेजेगी और अगर वह मंजूरी दे देते हैं तो अगले माह से सभी गेस्ट टीचरों को बढ़ा हुआ वेतन मिलेगा। मौजूदा समय में सरकार सीटीईटी और नॉन सीटीइटी वाले गेस्ट टीचरों को दैनिक वेतनमान देती है।
असिस्टेंट प्राइमरी टीचरों (सीटीइटी) को अभी 700 रुपए प्रतिदिन और 17500 रुपए मासिक वेतन मिलता है। अब ऐसे टीचरों को 33200 रुपए वेतन मिलेगा। वहीं टीजीटी पास टीचरों को 33,120 मासिक वेतन मिलेगा। इसी तरह पीजीटी पास टीचरों को 34,100 रुपए मासिक वेतन मिलेगा।
नॉन-सीटीइटी असिस्टेंट टीचरों को 25000 रुपए वेतन मिलेगा। केजरीनाल ने यहां कहा, 'नियमों के मुताबिक केवल सीटीइटी टीचरों को ही फिक्स वेतन दिया जा सकता है। हालांकि सरकार नॉन-सीटीइटी टीचरों का भी वेतन बढ़ा सकती है। हम ऐसे टीचरों को सीटीइटी पास करने के दो मौके दे रहे हैं। अगर वे पास कर लेते हैं तो उन्हें भी फिक्स वेतन मिलेगा।'
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top