Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जल्द हल्के होंगे नैनिहालों के बस्ते, पाठ्यक्रम में 25 फीसदी कटौती करेगी दिल्ली सरकार

शिक्षा विभाग इस योजना पर काम कर रहा है और उसने शिक्षाविदों, विशेषज्ञों, शिक्षकों और अभिभावकों से इस मुद्दे पर सलाह-मशविरा का काम पूरा कर लिया है।

जल्द हल्के होंगे नैनिहालों के बस्ते, पाठ्यक्रम में 25 फीसदी कटौती करेगी दिल्ली सरकार
X

नई दिल्ली. राजधानी दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शनिवार को कहा कि दिल्ली सरकार के स्कूलों मेंम पढने वाले आठवीं कक्षा तक के छात्रों को स्कूलों में भारी बैग ले जाने से राहत मिलेगी, क्योंकि सरकार ने अक्टूबर से पाठ्यक्रम में 25 फीसदी कटौती करने का फैसला किया है।

ये भी पढ़ें : सरकारी दफ्तरों में दिल्लीवासियों को नहीं लगानी पड़ेगी लंबी लाईनें, लागू होगा सिटीजन चार्टर

उन्होंने कहा कि सरकार अगले साल से नवीं और बारहवीं कक्षाओं के पाठ्यक्रम में भी कटौती करने की योजना बना रही है। सिसोदिया ने यह घोषणा शिक्षक दिवस के अवसर पर आकाशवाणी पर 'दिल्ली में शिक्षा व्यवस्था' पर एक लाइव फोन-इन कार्यक्रम के दौरान की। उन्होंने कहा कि हमने आठवीं कक्षा तक स्कूली पाठ्यक्रम में 25 फीसदी कटौती करने की तैयारी कर ली है और दिल्ली सरकार के सभी स्कूलों में इसे अगले महीने लागू किया जाएगा।

ये भी पढ़ें : दिल्ली में आज से लागू होगा सिटिजन चार्टर, मुख्यमंत्री केजरीवाल ने दी विभागों को डेडलाइन

शिक्षा विभाग इस योजना पर काम कर रहा है और उसने शिक्षाविदों, विशेषज्ञों, शिक्षकों और अभिभावकों से इस मुद्दे पर सलाह-मशविरा का काम पूरा कर लिया है। मंत्री ने कहा कि पुराने और अप्रचलित पाठ्यक्रम को नवीं से 12 वीं कक्षा के पाठ्यक्रम में कौशल विकास, थिएटर, कला, संगीत और खेल से बदला जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार अभिभावकों, शिक्षकों और छात्रों से किए गए चुनावी वादे को लागू कर रही है।

नीचे की स्लाइड्स में पढें, पूरी खबर-
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को
फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story