Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

खुले में कूड़ा जलाने वालों पर गिर सकती है गाज, दिल्ली सरकार प्रदूषण पर हुई खख्त

सर्दियों में कचरा जलकर तापा तो जल सकती है आपकी जेब।

खुले में कूड़ा जलाने वालों पर गिर सकती है गाज, दिल्ली सरकार प्रदूषण पर हुई खख्त
नई दिल्ली. समूची दिल्ली में प्रदूषण के निरंतर बढ़ने का हवाला देते हुए इसके खतरनाक स्तर पर पहुंचने के मद्देनजर दिल्ली सरकार ने एक बार फिर सभी निकाय संस्थाओं और डीडीए को पत्र लिखकर यह कहा है कि वह खुले में अपशिष्ट पदार्थों को जलाने पर नजर रखें।
एनजीटी के आदेश का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करें
दिल्ली पर्यावरण विभाग ने सभी एमसीडी के आयुक्तों, एनडीएमसी, दिल्ली कैंटोनमेंट बोर्ड और डीडीए तथा अन्य को अलग अलग पत्र लिखकर इस संबंध में एनजीटी के आदेश का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ उन्हें ‘‘तत्काल और कड़ी कार्रवाई’’ करने को कहा है।
सर्दी में प्रदूषण का स्तर बद से बदतर हो जाता है
दिल्ली पर्यावरण सचिव अश्विनी कुमार ने कहा, ‘‘कचरा-पत्तों को जलाने के संबंध में सूचनाएं मिली हैं। एमसीडी के कचरा भराव क्षेत्रों में भी कचरा जलाने की सूचना मिली है। आपको यह मालूम है कि सर्दी में प्रदूषण का स्तर बद से बदतर हो जाता है। ऐसे में इन्हें जलाए जाने से रोकने के लिए पहले ही निर्देश जारी किया जा चुका है और इसका उल्लंघन करने वालों पर जुर्माना भी लगाने का प्रावधान है।’’
2 दिसंबर को लिखे पत्र में उन्होंने निकाय संस्थाओं से अपने अधिकारियों को कचरा और जैव ईंधन जलाने वालों के खिलाफ तत्काल कदम उठाने और कड़ी कार्रवाई करने के साथ एनजीटी के आदेश के मुताबिक जुर्माना लगाने का निर्देश दिया।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top