Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दिल्ली सरकार देगी घायलों को अस्पताल ले जाने पर इनाम

दिल्ली सरकार घायलों की मदद करने वालों को सम्मानित करने के लिए नीति तैयार कर रही है।

दिल्ली सरकार देगी घायलों को अस्पताल ले जाने पर इनाम
नई दिल्ली. राजधानी की सड़कों पर यदि कोई दुर्घटना में घायल दिखाई दे तो उसकी मदद करने से मना न करे। ऐसा करने से घायल के परिजन की सहानुभूति तो मिलेगी साथ ही दिल्ली सरकार के तरफ से प्रोत्साहन राशि व सम्मान भी दिया जाएगा।
दिल्ली सरकार घायलों की मदद करने वालों को सम्मानित करने के लिए नीति तैयार कर रही है। सरकार की कोशिश है कि सड़क पर चलने वाले लोगों को घायलों की मदद के लिए प्रोत्साहित किया जाए। दिल्ली के गृहमंत्री सतेंद्र जैन ने कहा कि सरकार ने योजना का प्रारूप तैयार कर लिया है । प्रारूप इस महीने के अंत तक कैबिनेट के सामने रखा जाएगा और फिर उपराज्यपाल नजीब जंग के पास उनकी मंजूरी के लिए भेजा जाएगा।
एक घंटे तक तड़पता रहा गार्ड
पश्चिम दिल्ली के सुभाष नगर इलाके में एक तेज रफ्तार डिलीवरी वैन ने 35 वर्षीय एक सुरक्षा गार्ड को टक्कर मार दी थी और कोई भी राहगीर एक घंटे तक उसकी मदद करने के लिए नहीं आया, जिस वजह से सड़क पर ही उसकी मौत हो गई, जबकि एक रिक्शा चालक मृतक का मोबाइल फोन चुरा ले गया। पूरी घटना सुभाष नगर इलाके में मेराज सिनेमा के पास लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई।
व्यवहार बदलें
लोगों को अपना व्यवहार बदलना होगा। सुभाष नगर की घटना को देखने के बाद पता चला कि एक व्यक्ति घायल की मदद करने की जगह उसका मोबाइल लेकर भाग गया। यदि वह उसकी मदद करता तो शायद वह बच सकता था।
मदद के लिए न आना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण
जैन ने कहा कि यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है कि कोई भी उसकी मदद करने के लिए आगे नहीं आया। उन्होंने कहा कि किसी की जिंदगी बचाने का कोई मुल्य नहीं होता लेकिन कई बार देखने में आया है, सरकार प्रयास कर रही है कि यदि कोई ऑटो से ले जाता है या अन्य तरह से घायल को अस्पताल पहुंचाता तो उसे किसी तरह का डर या नुकसान की परेशानी न हो।

पूछताछ का डर
जैन ने कहा कि दिल्ली में बहुत से लोग है जो घायलों की मदद करना चाहते हैं लेकिन पुलिस की पूछताछ के डर के कारण दूर भागते हैं। सुप्रीम कोर्ट के निर्देश भी हैं कि जो मदद करते हैं उनका उत्पीड़न या पूछताछ न की जा सकती है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलोकरें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top