Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अब नहीं घटेगी निर्भया जैसी घटना

दिल्ली हाइकोर्ट ने यह सुझाव केजरीवाल सरकार को निर्भया केस के बाद महिलाओं की सुरक्षा को लेकर याचिका पर सुनवाई करते हुए दिया था।

अब नहीं घटेगी निर्भया जैसी घटना

दिल्ली सरकार ने राजधानी में महिलाओं और बच्चियों के साथ बढ़ रहे अपराधों को कम करने के लिए स्कूलों में लड़कियों को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण देने का फैसला किया है।

दिल्ली हाइकोर्ट ने यह सुझाव केजरीवाल सरकार को निर्भया केस के बाद महिलाओं की सुरक्षा को लेकर याचिका पर सुनवाई करते हुए दिया था।
दिल्ली सरकार ने कोर्ट के कोर्ट के सुझावों को स्वीकार कर लिया है और आश्वासन दिया कि अगले कुछ ही महीनों में सभी स्कूलों में लड़कियों को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण दिया जायेगा।
बता दें कि, हाइकोर्ट ने महिलाओं की सुरक्षा मामले की सुनवाई के समय सरकार से ये सवाल पूछा था कि 'क्या आत्मरक्षा को स्कूली पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाया जा सकता है?'
कोर्ट ने इस मुद्दे पर राय दी थी कि इस तरह की आत्मरक्षा की ट्रेनिंग लड़कियों को और मजबूत करेगी। उसने ये भी सुझाव दिया कि इन लड़कियों को प्राथमिकता के साथ आत्मरक्षा पर विशेष तकनीक का प्रशिक्षण दिया जाना चाहिए। हाईकोर्ट ने दिल्ली सरकार को स्कूल के ही खर्च पर लड़कियों को पेपर स्प्रे मुहैया कराने का सुझाव भी दिया था।
कोर्ट के इस सुझाव पर दिल्ली सरकार के एडवोकेट ने कोर्ट को आश्वासन दिया कि अगले कुछ महीनों में लड़कियों को आत्मरक्षा की ट्रेनिंग का काम शुरू कर दिया जाएगा।
एडवोकेट ने कोर्ट को बताया कि इस संबंध में राज्य सरकार ने निर्देश जारी कर दिए हैं। मामले की सुनवाई के दौरान दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल भी कोर्ट में थीं।
मालीवाल ने बताया कि आत्मरक्षा के लिए इस तरह की ट्रेंनिंग खुद दिल्ली पुलिसकर्मी ही देते हैं, लेकिन उनकी संख्या बेहद कम है। जिस पर कोर्ट ने सुझाव दिया कि इस काम में स्वयंसेवियों की भी मदद ली जा सकती है।
Next Story
Top