Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

टू-व्हीलर और ऑटो सम-विषम फॉर्मूले से बाहर, मंत्रियों-नौकरशाहों पर भी लागू होगा नियम

पीसीआर वैन, दमकल की गाड़ियां और एंबुलेंस रोज चलेंगी सड़कों पर।

टू-व्हीलर और ऑटो सम-विषम फॉर्मूले से बाहर, मंत्रियों-नौकरशाहों पर भी लागू होगा नियम
नई दिल्‍ली. अब दिल्‍ली में दुपहिया वाहनों और ऑटो पर सम-विषम फॉर्मूला लागू नहीं होगा। दिल्ली सरकार के मंत्री सतेंद्र जैन के मुताबिक दुपहिया वाहन और ऑटो रिक्‍शा रोजाना सड़कों पर दौड़ पाएंगे। इसके अलावा रविवार के दिन किसी गाड़ी पर रोक नहीं होगी और दिल्‍ली आने वाली हर निजी गाड़ियों पर यह नियम लागू होगा। सतेंद्र जैन ने कहा कि इन आदेशों को लागू कराना दिल्‍ली पुलिस का काम है।
चूंकि दिल्ली सरकार डीटीसी बसों की संख्या में करीब 20 प्रतिशत इजाफा करने जा रही है, इस दृष्टि से ऐसा करना जरूरी हो गया है। इसके अलावा दिल्ली सरकार दिल्ली मेट्रो के फेरे भी बढ़ा सकता है। सतेंद्र जैन ने कहा, 'इमरजेंसी वाहनों जैसे पीसीआर वैन, दमकल की गाड़ियां और एंबुलेंस को रोजाना सड़क पर चलने की अनुमति होगी।
मंगल, गुरु, शनि को 'सम' और सोम, बुध, शुक्र को 'विषम' नंबर की गाड़ियां चलेंगी
इससे पहले दिल्‍ली में प्रदूषण कम करने की कवायद के अंतर्गत दिल्‍ली सरकार द्वारा तय किए नए नियम के तहत किस दिन कौन से नंबरों की गाड़ियां सड़कों पर दौड़ेंगी, इस बाबत कल ही जानकारी सामने आ गई थी। दिल्‍ली सरकार के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सतेंद्र जैन ने बताया, राजधानी की सड़कों पर मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को सम नंबरों की गाड़ियां दौड़ेंगी, जबकि सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को विषम नंबर की गाड़ियां चलेंगी। यानि 0,2,4,6,8, के नंबर वाली गाड़ियां मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को सड़कों पर चलेंगी, जबकि 1,3,5,7,9 की गाड़ियां सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को चल सकेंगी।
मंत्रियों और नौकरशाहों पर भी लागू होगा नियम
आपको बता दें कि दिल्ली सरकार राज्य की परिवहन और प्रदूषण की समस्या को ध्यान में रखते हुए ऐसा कदम उठाने जा रही है। ये नियम आम जन के अलावा मंत्रियों और नौकरशाहों पर भी समान रूप से लागू होगा।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, खबर से जुड़ी अन्य जानकारियां -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top