Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

22वां दिल्ली पुस्तक मेला शुरू, ऐसे होगी फ्री एंट्री

मेले में 250 से अधिक राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रकाशक हिस्सा ले रहे हैं।

22वां दिल्ली पुस्तक मेला शुरू, ऐसे होगी फ्री एंट्री
नई दिल्ली. युवा पीढ़ी में पढ़ने की आदत विकसित करने के उद्देश्य से 22वां दिल्ली पुस्तक मेला शनिवार से पुस्तक प्रेमियों के लिए शुरू हो गया। स्कूल के बच्चों के लिए फ्री एंट्री होगी। उन्हें अपने स्कूल का आइकार्ड दिखाना होगा।
भारतीय प्रकाशक महासंघ के सहयोग से भारतीय व्यापार संवर्धन संगठन (आइटीपीओ) द्वारा प्रगति मैदान में आयोजित किए जा रहे नौ दिवसीय मेले का उद्घाटन केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी और पृथ्वी विज्ञान मंत्री हर्षवर्धन ने किया। इस मौके पर मंत्री ने कहा कि पुस्तकों में अप्रतिम शक्ति होती है और वे किसी की भी जिंदगी बदल सकती हैं। इसलिए ये बहुत अहम है कि अकादमिक पाठ्यक्रमों से इतर अधिकाधिक छात्रों को किताबों की तरफ आकर्षित किया जाए। कार्यक्रम के दौरान मेले के लिए एक गाइड और मोबाइल ऐप भी लॉन्च किया गया।
मेले में 250 से अधिक राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रकाशक हिस्सा ले रहे हैं। मेले का लक्ष्य उच्च शिक्षा और कंप्यूटर साक्षरता को बढ़ावा देने के लिए केंद्र के सर्व शिक्षा अभियान के तहत उठाए जा रहे कदमों को रेखांकित करना है। थीम पवेलियन में मौजूदा सरकार द्वारा पिछले दो वर्षों में शुरू किए गए मेक इन इंडिया, स्वच्छ भारत अभियान, डिजिटल इंडिया, स्किल इंडिया, स्टार्टअप इंडिया, स्मार्ट सिटीज और उमंग जैसे राष्ट्रीय अभियानों और कार्यक्रमों को स्थान दिया गया है। पवेलियन को और आकर्षक बनाने के लिए इसे सेल्फी स्टेशन के रूप में बदल दिया गया है, जहां लोग संबंधित सरकारी कार्यक्रमों के कटआउट के साथ सेल्फी ले रहे हैं।

थीम पवेलियन में सेल्फी स्टेशन
पुस्तक मेले में आज बड़ी संख्या में पुस्तक प्रेमियों के आने की संभावना है। शनिवार से शुरू पुस्तक मेले का पहला दिन स्टॉलों के उद्घाटन के नाम ही रहा। वहीं कुछ स्टॉल पर पुस्तकों को सेल्फ में लगाने का काम किया जा रहा है। प्रकाशकों ने भी रविवार को पुस्तकों की अच्छी बिक्री की संभावना जताई है। वहीं रविवार को मेले में चर्चा-परिचर्चा, पुस्तक लोकार्पण के अलावा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top